Home » राज्य » Manipur: BJP's N.Biren Singh sworn in as Chief Minister
 

मणिपुर में पहली बार बनी बीजेपी सरकार, एन बीरेन सिंह ने ली मुख्यमंत्री की शपथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 March 2017, 15:09 IST
(एएनआई)

पूर्वोत्तर के एक और राज्य मणिपुर में भी बीजेपी ने अपनी सरकार बना ली है. एन बीरेन सिंह को राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. राज्य में बीजेपी की पहली बार सरकार बनी है. एनपीएफ और अन्य दलों ने बीजेपी को समर्थ दिया है. एनपीपी के नेता वाई जयकुमार को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है.

बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में राज्य की 60 में से 21 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं 28 सीटें जीतने के बावजूद कांग्रेेस सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो सकी. राज्य में चुनाव से पहले ओकराम इबोबी सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार काबिज थी. 

 

बीजेपी का दावा- 33 विधायक हमारे साथ

बीजेपी ने नागालैंड पीपुल्स फ्रंट के 4, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के 4, लोक जनशक्ति पार्टी, तृणमूल कांग्रेस के एक-एक और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन का दावा किया है. वहीं कांग्रेस के भी एक विधायक ने बीजेपी को समर्थन देने का एलान किया. इस तरह बीजेपी को 33 विधायकों का समर्थन हासिल होता दिख रहा है. राज्य में बहुमत का जादुई आंकड़ा 31 है. 

भारत निर्वाचन आयोग

अमित शाह ने दी बधाई

इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जा रहे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, संगठन मंत्री राम लाल और केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू की फ्लाइट को तकनीकी गड़बड़ी के कारण आगरा से वापस दिल्ली लौटना पड़ा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इम्फाल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया. 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया, "जल्द ही मैं मणिपुर का प्रवास कर एक धन्यवाद रैली द्वारा भाजपा में विश्वास प्रकट करने के लिए मणिपुर की जनता का धन्यवाद व्यक्त करूंगा. मैं विश्वास दिलाता हूं कि मोदीजी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और मणिपुर की नवनिर्वाचित भाजपा सरकार विकास और प्रगति के लिए निरंतर कार्य करेगी. मणिपुर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के विकसित एवं प्रगतिशील उत्तर-पूर्व के स्वप्न को साकार करने का काम करेगा. मैं भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से मणिपुर के नए मुख्यमंत्री श्री एन. बीरेन सिंह जी,उनके मंत्रिमंडल एवं सभी साथी दलों को बधाई देता हूं."

First published: 15 March 2017, 15:09 IST
 
अगली कहानी