Home » राज्य » Manmohan releases congress manifesto for Punjab Assembly
 

कांग्रेस का मैनिफ़ेस्टो जारी, राज्यभर में बनेंगी गौशालाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST
(फ़ाइल फोटो )

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दिल्ली में सोमवार को कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया. पंजाब में पार्टी के सीएम कैंडिडेट कैप्टन अमरिंदर सिंह भी घोषणा के वक्त मौजूद थे. पार्टी का मैनिफेस्टो जारी करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा, ''अकाली सरकार ने पंजाब को बर्बाद किया. हम पंजाब में कृषि का विकास करेंगे.'' वहीं, अमरिंदर सिंह ने कहा, ''किसानों की समस्याएं दूर करेंगे. युवाओं को रोज़गार देंगे.''

पंजाब दशकों से ड्रग्स की समस्या से जूझ रहा है. सीएम कैंडिडेट अमरिंदर सिंह ने कहा कि अगले चार हफ्ते में हम पंजाब से ड्रग की समस्या ख़त्म कर देंगे. साथ ही गांवों में जाकर किसानों की दिक्कतें भी दूर करेंगे.'' 

कांग्रेस ने अपने मैनिफेस्टो में कहा है कि पार्टी अपनी गड्डी-अपना रोजगार स्कीम लॉन्च करेगी जिससे एक लाख बेरोज़गार युवाओं को सब्सिडी पर गाड़ियां दी जाएंगी. स्थानीय उद्योगों में 50 फीसदी आरक्षण स्थानीय लोगों को दिया जाएगा.

पार्टी ने यह भी कहा है कि हर विकास प्रखंड में गोशालाएं खोली जाएंगी और हर गाय पर रोजाना 30 रुपये का खर्च किया जाएगा. 

पार्टी ने कहा है कि कांग्रेस की सरकार आने पर 90% नेताओं और अधिकारियों की सुरक्षा में कटौती की जाएगी. साथ ही, अनिवार्य छोड़कर विदेश यात्रा पर 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. इसके अलावा एक लाख टैक्सियों, कमर्शियल और अन्य वाहन प्रति वर्ष रियायती दरों पर बेरोजगार युवाओं को उपलब्ध कराया जाना भी लक्ष्य है. 

पार्टी ने कहा है कि 5 वर्षों में नई नौकरियों के सृजन के माध्यम से हर घर में नौकरी होगी और तब तक युवाओं को 2500 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा. सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण देने की घोषणा की गई है. साथ ही, लड़कियों के लिए कक्षा 1 से पीएचडी तक मुफ़्त शिक्षा का भी ऐलान हुआ है. 

First published: 9 January 2017, 4:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी