Home » राज्य » Modi govt permitted Red and Blue lights on police, central forces and ambulance vehicle
 

पुलिस, रक्षा और अर्धसैन्य बलों समेत आपातकालीन वाहनों को लाल और नीली बत्ती की इजाजत

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2017, 17:25 IST
Red light vehicle

केंद्र की मोदी सरकार ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस, रक्षा और अर्धसैन्य बलों समेत आपातकालीन वाहनों को लाल और नीली रंग की बत्ती के इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है.

वीआईपी संस्कृति समाप्त करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीते महीने यह निर्णय लिया था कि 1 मई से एंबुलेंस और दमकल जैसे आपातकालीन वाहनों को छोड़कर सभी वाहनों पर से ये बत्तियां हटाई जाएंगी.

सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘केंद्र सरकार यह स्पष्ट करना चाहती है कि ड्यूटी पर तैनात वाहन जैसे कि आपातकालीन और आपदा प्रबंधन के लिए निर्धारित वाहनों को लाल, नीली बत्तियों का इस्तेमाल करने की अनुमति दी जा सकती है.’’

ऐसे वाहनों के बारे में विस्तार से बताते हुए अधिसूचना में कहा गया है कि इसमें कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए, आग पर काबू पाना और पुलिस, सुरक्षा बलों या अर्धसैन्य बलों जैसे कार्य शामिल हैं.

इसमें भूकंप, बाढ़, भूस्खलन, चक्रवात, सूनामी और मानव निर्मित आपदाएं जैसे कि परमाणु आपदा, रासायनिक आपदा और जैविक आपदा समेत प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन से जुड़े कार्यों में भी ऐसी बत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

First published: 7 May 2017, 17:25 IST
 
अगली कहानी