Home » राज्य » More than 100 farmer's organisations reached Mandsaur to pay homage died farmers
 

मंदसौर में मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे 100 से ज़्यादा संगठन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2017, 13:22 IST

मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में पुलिस कार्रवाई में छह किसानों की मौत के बाद अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति की अगुवाई में शहीद किसानों को श्रद्धांजलि देने के बाद गुरुवार से 'किसान मुक्ति यात्रा' शुरू हुई. देशभर के किसानों का कर्ज माफ करने और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के आधार पर उपज का मूल्य दिए जाने की मांग को लेकर देश के 100 से ज्यादा किसान संगठनों के प्रतिनिधि मंदसौर पहुंचे.

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष जसविंदर सिंह ने बताया कि इस यात्रा में शामिल भारतीय किसान समन्वय समिति के संयोजक वीएम सिंह, हन्नान मुल्ला, सुभाषिनी अली, योगेंद्र यादव सहित अनेक किसान नेताओं से लेकर आम किसान और महिलाएं शामिल हैं. इन सभी के कंधे पर एक कांवड़ है, जिसमें दोनों ओर मिट्टी के कमंडल लटके हुए है. वहीं इस यात्रा में किसानों के हाथ में हरे रंग का झंडा भी है.

यह यात्रा मध्य प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात से होते हुए 18 जुलाई को दिल्ली पहुंचेगी, जहां मंदसौर में पुलिस कार्रवाई में शहीद हुए छह किसानों को श्रद्घांजलि दी जाएगी. किसान मुक्ति यात्रा के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती की गई है.

मालूम हो कि राज्य के किसानों ने एक से 10 जून तक किसान आंदोलन किया था, उनकी मांग कर्ज माफी और फसल का उचित दाम थी. इस दौरान छह जून को पुलिस की गोलीबारी में पांच किसान और उसके बाद पिटाई से एक किसान की मौत हुई थी.

First published: 6 July 2017, 13:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी