Home » राज्य » Muslim women in Ahmedabad to do surya namaskar as part of yoga
 

मुस्लिम संगठनों के विरोध को दरकिनार करते हुए, अब मुस्लिम महिलाएं करेंगी सूर्य नमस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2017, 9:31 IST
Surya Namashkar

सूर्य नमस्कार पर मुस्लिम संगठनों के लगातार हो रहे विरोध को दरकिनार कर अहमदबाद में मुस्लिम महिलाएं अपने आपको फिट रखने के लिए योग सीखने जा रही है. एक गैर-सरकारी संस्था की तरफ से योगा क्लास की शुरूआत होने जा रही है जिसमें पूरे शहर की करीब 32 मुस्लिम महिलाओं ने अपना दाखिला कराया है.

हिंदी न्यूज वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि योगा क्लास अगले हफ्ते से खानपुर के एक निजी परिसर में शुरू हो जाएगी. इसमें ख़ास बात यह है कि कांग्रेस की खानपुर से निगम पार्षद अज़रा कादरी भी यहां पर दाखिला लेनेवाली महिलाओं में शामिल हैं.

कादरी ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति से जुड़ा हुआ है और इसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं है. जबकि, गैर सरकारी संस्था की फरहत जहान सैयद ने कहा योग मुस्लिम महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति और जागरुक करेगा. उन्होंने कहा, मैं सूर्य नमस्कार करने में कुछ बुरा नहीं मानती हूं क्योंकि यह कोई प्रार्थना नहीं है बल्कि यह 12 आसन का संयुक्त रूप है.

उन्होंने कहा,' सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम चाहते हैं कि मुस्लिम महिलाएं सामाजिक बंधन को तोड़कर आगे आएं. योग एक विज्ञान है जिसका धर्म से किसी तरह का कोई भी लेना देना नहीं है.' पिछले साल उस वक्त विवाद पैदा हो गया था जब कुछ मुस्लिम धर्मगुरूओं ने योग पर अपनी आपत्ति जाहिर की. खासकर, सूर्य नमस्कार को लेकर और उसे इस्लाम के खिलाफ करार दिया.

First published: 31 March 2017, 9:31 IST
 
अगली कहानी