Home » राज्य » One man killed in cloud eruptions in Uttarakhan many home buyers in heavy rain in Chamoli and Almora
 

उत्तराखंड में बारिश ने मचाई तबाही, बादल फटने से एक की मौत कई गांवों के बहने की खबर

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2019, 11:11 IST

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत और उत्तर मध्य भारत के मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और बिहार जैसे राज्य इनदिनों भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं. जहां तापमान 45 डिग्रीसेल्सियस से भी ऊपर पहुंच गया है. रविवार को राजस्थान के चूरू का तापमान 48.9 डिग्रीसेल्सियस मापा गया. वहीं दूसरी ओर पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में बारिश ने आफत मचाई हुई है. यहां रविवार को हुई मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा दी. वहीं चमोली जिले में बादल फटने के एक शख्स की मौत हो गई और सैकड़ों घर तबाह हो गए. बादल फटने के निकले पानी में कई गांवों के बह जाने की भी खबर है.

खबरों के मुताबिक, अल्मोड़ा जिले में बादल फटने से कई गांव की सड़कें नष्ट हो गई. स्थानीय लोगों का कहना है कि लामबगड़ गांव के बांजा जंगल धार खर्क में अचानक बादल फटने से इलाके में हड़कंप मच गया. बादल फटने के बाद आए तेज रफ्तार पानी और मलबे में दबकर एक शख्स की मौत हो गई. मलबे के चलते गंगनहर, लामबगड़, रामगडेरी, बिष्ट बांखली और नेगी बांखली गांवों में तबाही मच गई. बताया जा रहा है कि मलबे में तीन गोशालाएं बह गईं. वहीं गांव में एक शख्स की 15 बकरियां और दूसरों के नौ खच्चर भी लापता हो गए.

बताया जा रहा है कि रविवार को चमोली जिले में हुई बारिश के दौरान गैरसैंण ब्लॉक के लामबगड़ गांव के ऊपर बादल फट गया. जिसके चलते गांव की कई नाली कृषि भूमि सहित गांव को यातायात से जोड़ने वाली सड़क भी पूरी तरह से नष्ट हो गई. इसके अलावा अल्मोड़ा के चौखुटिया क्षेत्र में भी बादल फटने से भारी तबाही हुई है.

यहां के खीड़ा में बादल फटने से कई घर तबाह हो गए हैं, वहीं रामगंगा नदी के उफान पर होने से पुलिस प्रशासन ने लोगों को गंगा किनारे न जाने का अलर्ट जारी किया है. चमोली जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि बादल फटने के बाद राहत और बचाव की टीम के साथ पुलिस और प्रशासन के अधिकारी नुकसान का आंकलन कर रहे हैं.

गर्मी में बिजली कटौती से बेचैन हुए राहत इंदौरी, कुछ इस तरह बयां किया दर्द

First published: 3 June 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी