Home » राज्य » Pet dog saved life of its owner from leopard in Darjeeling
 

मालकिन की जान बचाने को खतरनाक तेंदुए से भिड़ गया पालतू कुत्ता और फिर...

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2019, 13:11 IST

जानवरों में कुत्ता इंसान का सबसे अच्छा दोस्त होता है. कई बार ऐसी खबरें आती है कि अपने मालिक की जान बचाने को कुत्ता किसी खतरनाक जानवर से भिड़ गया. ऐसा ही एक मामला पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग से सामने आया है. जहां एक पालतू कुत्ता अपनी जान पर खेलकर खतरनाक तेंदुए से भिड़ गया. चार साल के इस कुत्ते का नाम टाइगर है.

बताया जा रहा है कि सोनादा में रहने वाली 58 साल की अरुणा लामा अपने घर के स्टोर में कोई अजीब सी आवाज सुनने के बाद पहुंची. जहां उन्होंने मुर्गियों को पाल रखा था. जैसे ही उन्होंने स्टोर का दरवाजा खोला उनके पैरों तले जमीन खिसक गई. क्योंकि वहां एक खतरनाक तेंदुआ बैठा हुआ था. जब उन्होंने दरवाजा बंद करने की कोशिश की तो तेंदुए ने उनपर हमला कर दिया.

खुद को बचाने के लिए अरुणा पहले तो तेंदुए से भिड़ गईं. मालिकन की चीख सुनकर 'टाइगर' (उनका पालतू कुत्ता) मदद के लिए पहुंच गया. टाइगर ने तेज आवाज में भौंकते शुरु कर दिया और तेंदुएं के सामने किसी मजबूत दीवार की तरह खड़ा हो गया. टाइगर की बहादुरी के सामने तेंदुए ने हार मान ली और वह वहां से भाग निकला.

स्टोररूम में इस संघर्ष के दौरान अरुणा को कुछ चोटें जरूर आई हैं लेकिन उनकी जिंदगी बच गई. घटना के बाद उन्होंने टाइगर का शुक्रिया अदा कियाअरुणा की बेटी स्मृति ने बताया, "तेंदुए के साथ बहादुरी से लड़ते हुए टाइगर ने मेरी मां की जिंदगी बचा ली. अगर वह सही समय पर ऐसा नहीं करता तो पता नहीं आज क्या हो जाता." वहीं, अस्पताल में इलाज करा रहीं अरुणा ने कहा, "आज उसने एक पुराना कर्ज अदा किया है.”

अरुणा की बेटी स्मृति ने बताया, "दरअसल, 2017 में राज्य में एक बड़े आंदोलन के दौरान सड़क पर हमने टाइगर (कुत्ते को) को भूखा पाया था. उस समय आंदोलन की वजह से पहाड़ियों पर करीब 104 दिन का बंद था और भोजन की कमी थी. इसके बावजूद हम उसके लिए लगातार भोजन की व्यवस्था करते रहे. खाना देने के बाद हम चाहते थे कि वह अपने असली मालिक के पास लौट जाए, लेकिन वह कुछ देर में ही दोबारा हमारे पास लौट आता. इसके बाद वह हमारे परिवार का हिस्सा बन गया.”

बाढ़ के पानी में फंसे सरपंच और सचिव, वीडियो बनाकर लोगों से लगा रहे मदद की गुहार

First published: 17 August 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी