Home » राज्य » Punjab CM Capt Amarinder Singh announces total waiver of entire crop loans of 8.75 lac small and marginal farmers.
 

राहत: योगी की तर्ज पर पंजाब में अमरिंदर ने 10.25 लाख किसानों का क़र्ज़ किया माफ़

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2017, 10:57 IST

यूपी की योगी सरकार के बाद पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने किसानों का कर्ज माफ कर दिया है. सोमवार को पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने छोटे और सीमांत किसानों का दो लाख रुपये तक का कृषि कर्ज माफ करने का एलान किया. पंजाब सरकार ने ये फैसला प्रमुख अर्थशास्त्री डॉक्टर टी. हक के नेतृत्व में एक विशेषज्ञ समूह की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर किया है.

सवा 10 लाख किसानों को फ़ायदा

अमरिंदर सरकार ने पंजाब में 5 एकड़ तक की खेती की जमीन वाले किसानों को दो लाख रुपये तक की कर्जमाफी और सीमांत किसानों के लिए उनके कुल कर्ज पर दो लाख रुपये तक की छूट दी है. विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था.

पंजाब विधानसभा में अपने भाषण के दौरान इसकी घोषणा करते हुए अमरिंदर सिंह ने कहा, "इस कदम से राज्य के कुल 18.5 लाख किसानों में से 10.25 लाख किसानों को फायदा मिलेगा, जिनमें 8.75 लाख किसानों की जमीन 5 एकड़ से कम है."

इसके साथ ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों को एक और बड़ी राहत दी है. उन्होंने बताया, "पंजाब सरकार राज्य में आत्महत्या करने वाले सभी किसानों के परिवारों का सारा कर्ज चुकाएगी. साथ ही आत्महत्या करने वाले किसान के परिवार को दी जाने वाली मदद राशि 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये हो गई है."

First published: 20 June 2017, 10:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी