Home » राज्य » Punjab Polls: President Pranab Mukherjee photo on Congress poster, complaint to EC
 

पंजाब चुनावः कांग्रेस की होर्डिंग में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की फोटो पर चुनाव आयोग में शिकायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2017, 16:00 IST

पंजाब चुनाव से पूर्व जारी प्रचार के दौरान कांग्रेस पार्टी की एक होर्डिंग में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तस्वीर लगा दी गई. इसके बाद राष्ट्रपति भवन को जानकारी मिली तो वहां से मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की गई. 

पत्र में इस पर आपत्ति व्यक्त करते हुए आग्रह किया गया कि राष्ट्रपति कार्यालय की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं.

राष्ट्रपति भवन द्वारा मुख्य चुनाव आयुक्त को भेजे गए पत्र के मुताबिक, "दो राष्ट्रीय अखबारों में शनिवार को खबर छापी गई जिसका शीर्षक 'कांग्रेस के पोस्टरों पर प्रणब की तस्वीर चुनाव आयोग की जांच के दायरे में' था." 

राष्ट्रपति की सचिव ऑमिता पॉल द्वारा लिखे गए इस पत्र के मुताबिक इन खबरों में यह भी बताया गया है कि राजनीतिक पार्टी के अन्य नेताओं के साथ होर्डिंग पर राष्ट्रपति की तस्वीर मामले में लुधियाना के उपायुक्त और जिला निर्वाचन अधिकारी कानून के संभावित उल्लंघन की जांच कर रहे हैं.

पत्र के मुताबिक राष्ट्रपति का पद दलगत राजनीति से ऊपर है, लिहाजा उनकी तस्वीर या उनसे जुड़ी हुई किसी भी चीज का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता और न ही किया जाना चाहिए. इसलिए सभी राजनीतिक दलों को राजनीतिक उद्देश्य के लिए राष्ट्रपति को किसी भी पार्टी से जोड़ने से बचना चाहिए.

उन्होंने चुनाव आयोग से आग्रह किया कि वे इस मामले में उचित कदम उठाए. 

First published: 22 January 2017, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी