Home » राज्य » Punjab village ban’s love marriages Panchayat passed resolution banning
 

लव-मैरिज करने वाले जोड़े को गांव की पंचायत ने सुनाया अजीब फरमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2018, 14:39 IST

पंजाब में एक ही गांव के प्रेमी जोड़े के भागकर शादी करने के मामले में अजीब फरमान सुनाने का मामला सामने आया है. गांव की पंचायत ने इनके प्रेम विवाह को प्रतिबंधित कर दिया. पंचायत ने गांव के लोगों से अपील की है कि वे दोनों के परिवारों का बहिष्कार करें और उनसे कोई संबंध ना रखें.

मामला लुधियाना के दोराहा शहर के चंकोईन खुर्द गांव का है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 29 अप्रैल को गांव की पंचायत के सदस्यों, स्थानीय गुरुद्वारा कमेटी और गांव स्पोर्ट्स क्लब द्वारा दोनों के परिवारों का बहिष्कार करने का प्रस्ताव पास किया है. इस प्रस्ताव में कहा गया कि अगर कोई लड़का या लड़की अपनी इच्छा से शादी करता है तो गांव उनका सामाजिक बहिष्कार कर देगा.

साथ ही कहा गया है कि अगर इसमें उनके परिवार का कोई अन्य सदस्य भी शामिल होता पाया गया, तो उसका भी बहिष्कार किया जाएगा. इस प्रस्ताव में कहा गया है कि कोई भी दुकानदार उन्हें या उनके परिवार को सामान नहीं बेचेगा और ना ही उनसे सामान खरीदेगा. जिन्होंने प्रेम विवाह किया हो.

यही नहीं प्रेम विवाह करने वाले दंपत्ति को गांव की सामान्य जमीन का भी इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें पंचायत या गुरुद्वारा की किसी तरह की सुविधा मुहैया नहीं कराई जाएगी. बता दें कि पंचायत द्वारा पारित किए गए इस प्रस्ताव की प्रतियां गांव और स्थानीय बसों पर चिपकाई गई हैं.

वहीं दूसरी और प्रस्ताव को न्यायसंगत बताते हुए गांव के एक्टिंग सरपंच हाकम सिंह ने बताया कि ये कोई तानाशाही नहीं है, बल्कि प्रस्ताव पूरे गांव ने पास किया है. हाकम सिंह का दावा है जिस लड़की ने प्रेम विवाह किया उसके दादा और परिवार के अन्य सदस्य उनके पास आए, जिन्होंने इस तरह का प्रस्ताव लाने की मांग की.

सरपंच ने बताया कि लड़की के परिवार ने कहा कि अगर इस तरह का प्रस्ताव पास नहीं किया तो वो खुद को आग लगा लेंगे. सरपंच का दावा है कि प्रस्ताव खाप पंचायत की तरह नहीं है लेकिन इसके लागू होने का मकसद पड़ोस में ही शादी को रोकना है. सरपंच मानते हैं कि उन्हें इस प्रस्ताव को पास कर उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- कपल ने पहले आया का किया कत्ल फिर उसकी लाश के सामने किया सेक्स

First published: 3 May 2018, 14:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी