Home » राज्य » RBI employee in Bengaluru arrested by CBI for alleged involvement in currency exchange
 

नोटबंदी: बेंगलुरु में CBI ने RBI के सीनियर कर्मचारी को किया गिरफ़्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:38 IST

नोटबंदी के बाद से अब तक कई जगह बैंक कर्मचारियों की गड़बड़ी के मामले सामने आ रहे थे. अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के एक वरिष्ठ कर्मचारी को भी अनियमितता के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. 

दक्षिण भारत में लगातार कैश पकड़ा जा रहा है. चेन्नई और बेंगलुरु में दो हजार के नए नोटों की बड़ी खेप जब्त हो चुकी है. बेंगलुरु में नोट बदलने के लिए गड़बड़ी के आरोप में सीबीआई ने आरबीआई के वरिष्ठ विशेष सहायक को गिरफ्तार किया है.

सीबीआई की टीम ने आरबीआई के कर्मचारी को 1 करोड़ 51 लाख रुपये की हेरा-फेरी के संदेह में गिरफ्तार किया है.

गौरतलब है कि बैंकों में पुराने नोट बदलने की मियाद खत्म होने के बाद केवल आरबीआई के काउंटरों पर ही एक व्यक्ति दो हजार रुपये तक के पुराने पांच सौ और एक हजार के नोट बदल सकता है. इससे पहले कर्नाटक में प्रवर्तन निदेशालय ने आज 93 लाख रुपये के नए नोटों के साथ सात दलालों को गिरफ्तार किया था. 

225 करोड़ से ज्यादा ब्लैक मनी जब्त

पिछले 15 दिनों के दौरान आयकर विभाग की छापेमारी में 227 करोड़ से ज्यादा काला धन बरामद हो चुका है. चेन्नई में शेखर रेड्डी नाम के खनन कारोबारी के ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापा मारकर 93 करोड़ रुपये की रकम बरामद की थी. जिसमें से 70 करोड़ रुपये के दो हजार के नोट थे. 

इसके अलावा 100 किलो से ज्यादा सोना भी बरामद हुआ था. इस मामले में नाम सामने आने के बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने शेखर रेड्डी की तिरुमला तिरुपति देवस्थानम के ट्रस्ट मेंबर की सदस्यता रद्द कर दी थी. 

पिछले हफ्ते दिल्ली में एक लॉ फर्म पर छापे में साढ़े 13 करोड़ की नकदी जब्त हुई थी. ग्रेटर कैलाश इलाके में टी एंड टी नाम की लॉ फर्म पर यह छापा मारा गया था. फर्म के मालिक रोहित टंडन से आयकर विभाग पूछताछ में जुटा है. रोहित टंडन से तफ्तीश में कुछ और सफेदपोश लोगों का खुलासा होने की उम्मीद है.   

First published: 13 December 2016, 1:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी