Home » राज्य » Sita was abducted by Ram According to Gujarat Class 12 Sanskrit textbook
 

गुजरात 12वीं के छात्रो को परोसा जा रहा है अनोखा ज्ञान, रावण ने नहीं राम ने किया था सीता का अपहरण

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2018, 15:09 IST

गुजरात बोर्ड की 12वीं की किताब में सीता का अपरण किसने किया है इसकी गलत जानकारी दी गई है. 12वीं की संस्कृत की किताब में सीता के अपहरण के बारे यह जानकारी दी गई है, जिसमे कहा गया है कि सीता का अपहरण राम ने किया था. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक किताब के पेज नंबर 106 पर लिखा है, ‘कवि ने राम के मौलिक चरित्र और विचारों का सुंदर दृश्य प्रस्तुत किया है. राम द्वारा सीता का अपहरण किए जाने के बाद राम को लक्ष्मण द्वारा दिया गया संदेश दिल को छू जाता है.’

इस किताब का नाम है ‘संस्कृत साहित्य से परिचय’. यही नहीं इस किताब में इसके अलावा मात्राओं की भी कई गलतियां मिली. बता दें कि रामायण को लेकर यह गलत जानकारी केवल अंग्रेजी माध्यम के बच्चों को ही मिल रही है. वहीं, गुजराती किताब में छपे कालीदास द्वारा रचित काव्य ‘रघुवंशम’ में यह जानकारी सही है.

ये भी पढे़ें-पतंजलि की लगातार बढ़ती कमाई पर लग सकता है ब्रेक, ये है बड़ी वजह

इस रिपोर्ट के अनुसार जब गुजरात स्टेट बोर्ड ऑफ स्कूल टेक्स्टबुक के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ नितिन पठानी से संपर्क किया गया. तो सबसे पहले उन्होंने ऐसी किसी गलती की जानकारी नहीं होने की बात कही. बाद में उन्होंने माना कि किताब में गलत जानकारी दी गई है. बाद में उन्होंने कहा कि यह अनुवाद की गड़बड़ी है जबकि गुजराती किताब में कोई गलती नहीं है.

First published: 1 June 2018, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी