Home » राज्य » Tamil New Year: these temple are decorated with indian currency notes in Chennai
 

Tamil New Year मनाने के लिए मंदिर में लगा दिए इतने लाख के नोट, तस्वीरें देख हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2018, 15:12 IST

आज तमिलनाडु के लोग पुथांडू त्योहार मना रहे हैं. इसे तमिल का नव वर्ष माना जाता है. हर साल तमिलनाडु के लोग 14 अप्रैल को पुथांडू त्योहार को धूमधाम से मनाते हैं. इस दिन को तमिल नव वर्ष के साथ पुथुवरुशम के नाम से भी जाना जाता है. इस मौके पर लोगों ने एक दूसरे को उपहार देते हैं और मंदिरों में जाकर नव वर्ष के मंगलमय रहने की प्रार्थना करते हैं. वहीं घरों में स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ इस नए साल का स्वागत किया जाता है.

नोटों से सजाया गया बाला विनयागर मंदिर

वहीं चेन्नई के अरुंबक्कम में बाला विनयागर मंदिर की शोभा देखने लायक होती है. तमिल नव वर्ष के मौके पर इस मंदिर को हर साल नोटों से सजाया जाता है. इस साल भी इस मंदिर को भारतीय नोटों से सजाया गया है. मंदिर को सजाने के लिए करीब 4 लाख रुपये की लागत आई है. बता दें कि बाला विनयागर मंदिर को इसी तरह हर साल नोटों से सजाया जाता है.

13-14 अप्रैल को मनाया जाता है तमिल नव वर्ष

तमिल लोग 14 अप्रैल को अपने नए वर्ष के रूप में मनाते हैं. इस दिन को तमिल कैलेंडर पहला दिन माना जाता है. बता दें कि इसी दिन केरल में विशु त्योहार, वहीं मध्य और उत्तर भारत में वैसाखी का त्योहार मनाया जाता है. तमिल नव वर्ष के मौके पर यहां के लोग घरों के प्रवेश द्वार पर रंगोली सजाते हैं. साथ ही घर के दरवाजों पर आम के पत्तों के तोरण लगाते हैं.

बनाए जाते हैं खास व्यंजन

इस मौके पर तमिल लोग घरों में वड़ा पयासम यानि मीठा पकवान के साथ अन्य पकवान भी बनाते हैं. इस दिन खासतौर से 'मैंगो पचिदी' बनाया जाता है, यह नीम के फूलों, गुड़, आम, हरी मिर्च, नमक और इमली के रस से बनाया जाता है.

ये भी पढ़ें- आंबेडकर जयंती: भारत में अांबेडकर की मूर्तियों से हो रहा है खिलवाड़, लंदन में ऐसे होता है सम्मान

First published: 14 April 2018, 13:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी