Home » राज्य » transgender breaks women record in chhattisgarh police 96 selected for police jobs
 

छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती में किन्नरों ने तोड़ा महिलाओं का ये रिकॉर्ड

न्यूज एजेंसी | Updated on: 10 May 2018, 15:43 IST

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव पुलिस भर्ती में जिले के अभ्यर्थी सहित किन्नरों ने भी हिस्सा लिया. मंगलवार को भर्ती में आए सात में से पांच किन्नरों ने पुलिस महकमे के चयन प्रक्रिया के पहले चरण में अपनी जगह बना ली है. पुलिस भर्ती में अब तक लगभग 12,000 महिला अभ्यर्थी हिस्सा ले चुकी हैं और वहीं 96 किन्नरों ने भी अपनी दावेदारी की है.

मंगलवार को हुई 800 मीटर की दौड़ में महिलाओं का रिकॉर्ड 2 मिनट 44 सेकेंड रहा जबकि भर्ती में पहली बार हिस्सा ले रहे किन्नरों ने इसे तोड़ते हुए 2 मिनट 37 सेकंड का नया रिकॉर्ड कायम किया है.

ये भी पढ़ें- इस महिला ने अपना दूध बेचकर कमा लिए लाखों रुपये, इन लोगों को बेचती है दूध

भर्ती के पहले ग्रुप में आज पांच किन्नर अशोक बंजारे, कामता प्रसाद कंवर, मुकेश यादव, अनिल सोनकर और डोमन साहू ने क्वालीफाई किया है जबकि प्रदेशभर में अब तक 21 किन्नरों ने पुलिस भर्ती चयन के दूसरे चरण में अपनी जगह बना ली है. वहीं भर्ती का दूसरा चरण 11 मई को होगा.

छत्तीसगढ़ पुलिस की भर्ती प्रक्रिया में किन्नरों ने बेहतर प्रदर्शन किया, जिसमें अम्बिकापुर से अक्षरा का 2 मिनट 58 सेकेंड, धमतरी से तृप्ति का 2 मिनट 42 सेकेंड और सेजल का 2 मिनट 40 सेकेंड का रिकॉर्ड टाइम रहा. भर्ती में चांपा, सूरजपुर, धमतरी, बिलासपुर, जांजगीर, राजनांदगांव और रायपुर के किन्नरों ने हिस्सा लिया है. वहीं बिना जूते के और कम समय में तैयारी कर किन्नरों ने बेहतर प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें- इस देश में एक सेकेंड भी ट्रेन लेट हो जाए तो अफसरों को मांगनी पड़ती है माफी

छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति की अध्यक्ष विद्या राजपूत ने कहा कि इन लोगों को छत्तीसगढ़ पुलिस एक नया युग और अपनी अलग पहचान बनाने में मदद करती है. अभी तो इन्होनें क्वालीफाइंग के दौर को पार किया है, अब उनको पुलिस बनने के लिए पढ़ा है क्योंकि दूसरे चरण में उन्हें पेपर में पास होना है. वह कल तक जो करते थे उसको भुलाकर अब सामाज में एक अलग पहचान बनाएं और जनता की सेवा करें.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव प्रफुल्ल ठाकुर ने कहा कि पुलिस भर्ती में 7 किन्नरों ने हिस्सा लिया है और उनका जोश देखते ही बनता है.

First published: 10 May 2018, 15:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी