Home » राज्य » ttarakhand-liquor shops to stay open six hour at 3 to 9 pm.
 

उत्तराखंड में अब सिर्फ़ छह घंटे ही खुलेंगी शराब की दुकानें

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2017, 16:36 IST
(एएफपी)

शराब की बिक्री को लेकर एक उत्तराखंड की सरकार ने बहुत बड़ा फैसला लिया है. अब उत्तराखंड में शराब की दुकानें सिर्फ 6 घंटे के लिए ही खुलेंगी. पूरे राज्य में अब दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक ही दुकानें खुलेंगी. इसकी घोषणा खुद राज्य के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की.

उन्‍होंने कहा कि अवैध शराब के लिए राज्य में नियम सख्त होंगे. शराब को छोड़कर राजस्व  के साधन बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

इस समय उत्तराखंड में  देसी और विदेशी शराब की 526 दुकानें हैं. अब तक राज्य सरकार को लाइसेंस फीस और अन्य स्वीकृतियां मिलाकर आबकारी नीति से कुल राजस्व का तकरीबन 25 फीसदी हिस्सा प्राप्त होता है. राज्य में  प्रतिवर्ष आबकारी के राजस्व में तकरीबन दस फीसदी का इजाफा किया जाता है. इस वर्ष आबकारी से तकरीबन 2350 करोड़ रुपये के राजस्व का अनुमान लगाया गया है. 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों के 500 मीटर के दायरे से शराब की दुकानों को हटा दिया गया है. कोर्ट के आदेश के बाद इन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने का काम शुरू हुआ, तो राज्य में आबादी वाले क्षेत्रों में इन दुकानों के खुलने का तीव्र विरोध शुरू हो गया. सरकार ने इससे बचने के लिए राज्य राजमार्ग को जिला राजमार्ग बनाने का तरीका तो अपनाया, लेकिन इससे भी विरोध के स्वर हल्के नहीं हुए. उसके बाद कांग्रेस ने  भी इस मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए प्रदेश में शराबबंदी का समर्थन शुरू कर दिया है.

First published: 18 April 2017, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी