Home » राज्य » UP CM Yogi Aditynath distributed portfolios to ministers, owns home & finance
 

गृह और वित्त मंत्रालय के अलावा सीएम योगी ने बाकी की जिम्मेदारी बांटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2017, 18:41 IST

उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार शाम को मंत्रियों के पोर्टफोलियो का बंटवारा किया. इसके बाद सभी मंत्रियों को दिए गए मंत्रालय की सूची राज्यपाल के पास अनुमोदन के लिए भेज दी गई. हालांकि मुख्यमंत्री ने गृह मंत्रालय और वित्त विभाग को अपने पास ही रखा है.

जानकारी के मुताबिक उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को लोक निर्माण विभाग के साथ ही खाद्य प्रसंस्करण, मनोरंजन कर, सार्वजनिक उद्यम विभाग की जिम्मेदारी दी गई है जबकि दूसरे डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा को संसदीय कार्यमंत्री भी बनाया गया.

इसके अलावा अन्य मंत्रालयों की बात करें तो चेतन चौहान को खेल मंत्रालय, स्वामी प्रसाद मौर्य को श्रम एवं सेवा योजना, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

 

वहीं, सिद्धार्थनाथ सिंह को स्वास्थ्य विभाग, पहली बार विधायक बनीं स्वाति सिंह को महिला कल्याण विभाग सौंपा गया है. जबकि लालजी टंडन के बेटे आशुतोष टंडन बेसिक शिक्षा विभाग और दिनेश शर्मा उच्च शिक्षा विभाग देखेंगे.

रीता बहुगुणा जोशी महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण, पर्यटन विभाग का काम-काज देखेंगी. दारा सिंह चैहान को वन एवं पर्यावरण, जंतु उद्यान, उद्यान का दायित्व सौंपा गया है और धरमपाल सिंह को सिंचाई विभाग की जिम्मेदारी दी गई.

कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी सूर्य प्रताप सिंह को और जय प्रकाश सिंह को आबकारी विभाग की जिम्मेदारी दी गई. लक्ष्मी नारायण चौधरी को दुग्ध विकास, धर्मार्थ कार्य, मोहसिन रजा को अल्पसंख्यक कल्याण और श्रीकांत शर्मा को ऊर्जा विभाग का दायित्व सौंपा गया.

राजेंद्र प्रताप सिंह को ग्रामीण अभियंत्रण सेवा और मुकुट बिहरी वर्मा को सहकारिता विभाग की जिम्मेदारी दी गई.

First published: 22 March 2017, 18:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी