Home » राज्य » UP CM Yogi Aditynath says Tulsidas ji never seen Akbar as a king
 

सीएम योगी आदित्यनाथः तुलसीदास जी ने कभी अकबर को राजा नहीं माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2017, 14:35 IST

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार गोरखपुर पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा, "तुलसीदास जी ने कभी अकबर को राजा नहीं माना, उनका कहना था कि उनके राजा भगवान राम हैं."

योगी रविवार को गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजय स्मृति सभागार में बाबा गंभीरनाथ शताब्दी पुण्यतिथि समापन समारोह के अवसर पर बोल रहे थे.

समारोह की अध्यक्षता करते हुए योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि हिमालय की तलहटी में बाबा गंभीरनाथ जैसा योगी नहीं था. भारत के संतों की विशिष्ट परंपरा और उनका ज्ञान अपने आप में महत्व रखता है.

 

इस दौरान वहां मौजूद पूर्व मंत्री और विचारक हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि जैसे वाराणसी भारत की सांस्कृतिक राजधानी है, वैसे ही गोरखपुर को भी योग-विज्ञान की राजधानी के रूप में जानना चाहिए. यदि कोई भारत के योग-विज्ञान, शील-सौंदर्य के बारे में जानना चाहता है तो उसे गोरखपुर की ओर देखना पड़ेगा.

वहीं, अयोध्या के दिगंबर अखाड़ा के महंत सुरेश दास ने कहा कि अयोध्या में सिर्फ श्रीराम मंदिर का निर्माण होगा. हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं. अब इस शर्त पर वार्ता होगी कि अयोध्या में सिर्फ श्रीराम मंदिर का निर्माण होगा, मस्जिद का नहीं.

 

उन्होंने आगे कहा कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद अब विश्वास हो गया है कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण होकर रहेगा. यदि फिर भी किसी तरह की बाधा पहुंचती है तो 2018 में राज्यसभा में हमारा बहुमत होगा. केंद्र व प्रदेश में हमारी सरकार है. कानून लाकर मंदिर का निर्माण कराएंगे.

बता दें कि शनिवार को गोरखपुर पहुंचे योगी आदित्यनाथ का जोरदार स्वागत किया गया था.

First published: 26 March 2017, 14:35 IST
 
अगली कहानी