Home » राज्य » using mobile phone during crossing the road police seizes mobile in kolkata
 

सड़क पर चलते हुए मोबाइल पर बात करना बैन, पकड़े जाने पर होगी ये बड़ी कार्रवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2018, 12:21 IST

मोबाइल फोन कई बार सड़क हादसों की वजह बन जाते हैं. पुलिस भी लोगों को ऐसा ना करने की सलाह देती है. बावजूद इसके लोग बेधड़क सड़क पार करते हुए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब आप कोलकाता में ऐसा करते हैं तो आपको गिरफ्तार किया जा सकता है साथ ही आपका मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया जाएगा.

 ये भी पढ़ें-

दरअसल, कोलकाता पुलिस ने सड़क हादसों को रोकने के लिए सड़क पर मोबाइल चलाने वालों के खिलाफ सक्त कार्रवाई करने का मन बना लिया है. कोलकाता में कोई व्यक्ति अगर सड़क पार करते हुए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करेगा तो पुलिस उसे तुरंत गिरफ्तार कर लेगी. साथ ही उसके मोबाइल फोन को भी जब्त कर लिया जाएगा.

क्या कहती है पुलिस

लालबाजार पुलिस स्टेशन के मुताबिक, इस तरह का कदम सड़क हादसों में कमी करने और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए उठाया जा रहा है. क्योंकि कई सड़क हादसों की वजह पैदलयात्री होते हैं. ऐसे में पुलिस की ये पहल वाकई काबिल ए तारीफ है.

1 घंटे बाद लौटा दिया जाएगा मोबाइल फोन

पुलिस का कहना है कि ऐसा करने वाले शख्स को हिरासत में लेने के साथ ही उसका मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया जाएगा, लेकिन 1 घंटे बाद उसका मोबाइल फोन लौटा दिया जाएगा. पुलिस का कहना है कि शहर में होने वाले सड़क हादसों में पैदल यात्रियों के मरने की तादाद 31 फीसदी है. ऐसे में हमें ऐसा कदम उठाना पड़ा.

साल 2016 और 2017 में हुए हादसों का अध्ययन बताता है कि 18 फीसदी हादसे पैदल यात्रियों के खतरनाक बर्ताव के कारण हुए. इसी तरह 9 फीसदी सड़क हादसे पैदल यात्रियों की लापरवाही के कारण हुए.

पकड़े गये लोगों की कराई जाती है काउंसलिंग

डीसी (ट्रैफिक) सुमित कुमार के मुताबिक, सड़क सुरक्षा का जिम्मा सिर्फ वाहन चालकों का नहीं है. अगर आप सड़क पार करते हुए ब्लूटूथ इस्तेमाल कर रहे हैं या मोबाइल पर बात कर रहे हैं या हेडफोन सुनते हुए सड़क पार कर रहे हैं, तो आप न सिर्फ अपनी बल्कि दूसरों की जिंदगी को भी खतरे में डाल रहे हैं. सुमित कुमार बताते हैं, कि पकड़े गए पैदल यात्रियों को हम लोकल ट्रैफिक गार्ड के पास ले जाकर काउंसिलिंग कराते हैं इस काम में लोकल स्टूडेंट्स और क्लब मेंबर्स भी मदद कर रहे हैं.

सख्त होंगे ट्रैफिक रूल्स

उनका कहना है कि एक बार जागरूकता अभियान पूरा हो गया तो हम फोन जब्त कर उसे अदालत में जमा करवाने की कार्रवाई भी शुरू कर देंगे. पुलिस ने कोलकाता के ऐसे इलाकों की पहचान की है जहां सड़क पार करते हुए सबसे अधिक लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं.

First published: 28 February 2018, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी