Home » राज्य » Uttarakhand: dengue took a bad form, number of sick people reached in thousands
 

उत्तराखंड में डेंगू ने लिया विकराल रूप, बीमार लोगों की संख्या हजारों में पहुंची

न्यूज एजेंसी | Updated on: 19 September 2019, 9:14 IST

उत्तराखंड में डेंगू दिन-प्रतिदिन विकराल होता जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूल रहे हैं. इस बीमारी की चपेट में कितने लोग हैं, इसका सही आंकड़ा बताने को कोई तैयार नहीं है, लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि डेंगू से बीमार लोगों की संख्या हजारों में हैं.

उत्तराखण्ड के स्वास्थ्य निदेशालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, "पूरे प्रदेश में डेंगू ने अपने पैर पसार रखे हैं. निचले क्षेत्र में इसका असर ज्यादा है. प्रदेश में अभी करीब हजारों की संख्या में लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. स्थिति इतनी भयावह हो चली है कि आम आदमी के साथ स्वास्थ्य विभाग, सचिवालय परिसर, और पुलिस महकमा कोई भी इससे अछूता नहीं है."

 

अधिकारी ने बताया, "ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जो नीचे से लोग पहुंचे हैं, वहां भी इसका असर दिख रहा है. हालांकि यह मच्छर इतनी ऊंचाई और खासकर ठंडे इलाके में नहीं रह पाता है. इस कारण जिन-जिन पहाड़ी क्षेत्रों के लोग इसकी चपेट में हैं, वे निश्चित तौर पर यहीं से ही पीड़ित होकर पहुंचे हैं."

शुरुआत में डेंगू के मच्छर ने रायपुर और इससे सटे इलाकों में कहर बरपाया था, लेकिन अब शायद ही कोई ऐसा इलाका हो, जो डेंगू के कहर से बचा हो. शहर के पॉश इलाके में स्थित एक नामी स्कूल में तो अनिश्चितकालीन छुट्टी तक कर दी गई है. शहर का कोई ऐसा अस्पताल नहीं, जहां पर डेंगू के मरीज भर्ती न हों. इसके अलावा सैकड़ों मरीज घर पर ही इलाज करा रहे हैं.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ़ एस.के. गुप्ता ने बताया, "डेंगू के प्रकोप को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. स्कूलों के माध्यम से प्रचार-प्रसार के साथ-साथ अन्य कदम भी उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही नगर निगम की टीमें लगातार शहर में फागिंग कर रही हैं." पर्यटन के क्षेत्र में काम करने वाले चन्द्रमोहन धामी ने बताया कि डेंगू का पर्यटन पर अभी कोई असर नहीं पड़ रहा है, क्योंकि अभी यह पर्यटन के लिए आउट सीजन है. दशहरा से पर्यटकों की यहां आमदगी बढ़ती है.

पूरे देश में लागू होगा NRC, अवैध प्रवासियों को भेजा जायेगा बाहर : गृह मंत्री

First published: 19 September 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी