Home » राज्य » uttarakhand-seventeen years girl death due to hunger in almora
 

शर्मनाक: भुखमरी से उत्तराखंड में एक लड़की की मौत!

Hemraj | Updated on: 18 April 2017, 14:50 IST

उत्तराखंड में एक लड़की की भुखमरी से कथित मौत की ख़बर के बाद पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा हा अल्मोड़ा जिले के चौखुटिया इलाके के खुजरानी गांव की एक किशोरी की कथित रूप से भुखमरी के चलते मौत हो गई है.

दरअसल द्वारहाट से भाजपा विधायक महेश नेगी के एक पत्र के बाद ये मामला सामने आया. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को को लिखे पत्र में नेगी ने कहा कि चौखुटिया के खजुरानी गांव में सरिता की भूख की वजह से मौत हो गई. उन्होंने पत्र में दावा किया कि इससे पहले परिवार के मुखिया की मौत भी इसी कारण हुई. ये परिवार दस सालों से अभावग्रस्त जीवन जी रहा है. विधायक के पत्र के सार्वजनिक होने के बाद प्रशासन हरकत में आया.

अल्मोड़ा के डीएम सविन बंसल का कहना है कि मामले का संज्ञान लेते हुए चौखुटिया के उपजिलाधिकारी को मौके पर भेज कर उसकी पड़ताल करायी जा रही है. उन्होंने बताया कि घटनास्थल सड़क मार्ग से सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित दूरस्थ गांव है.

इस घटना के बाद प्रदेश में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरु हो गया है. उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने इस खबर पर दुख जताए ट्विटर पर लिखा, "जनपद अल्मोड़ा में चौखुटिया ब्लॉक के खुजरानी गांव में एक विकलांग बालिका की भूख से हुई मृत्यु की खबर दुख पहुंचाने वाली है."

डीएम सविन बंसल ने बताया कि दो सप्ताह पहले उन्होंने इस क्षेत्र में एक कैंप लगाया था और तब इस परिवार के चार सदस्यों के मानसिक रोग से ग्रस्त पाये जाने पर उन्होंने उनके लिये मौके पर ही पेंशन स्वीकृत करवायी थी. उन्होंने ये भी कहा कि इसकी प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है और जल्द ही उस परिवार को पेंशन  मिलने लगेगी.

इस मामले पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने किशोरी के परिजनों को 21,000 रुपये की सहायता राशि भेजी है. उन्होंने इस घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग करते हुए राज्य सरकार को किशोरी के परिजनों की देखभाल की जिम्मेदारी लेने को कहा है. हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि लड़की की मौत बीमारी के कारण हुई हैैै. फिलहाल प्रशासन की जांच-पड़ताल के बाद पूरी तस्वीर साफ़ हो पाएगी.

First published: 18 April 2017, 13:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी