Home » राज्य » Voting ended for 59 seats in Tripura, percentage of voting above 60
 

त्रिपुरा में 59 सीटों के लिए वोटिंग ख़त्म, 60 से ऊपर रहा मतदान का प्रतिशत

न्यूज एजेंसी | Updated on: 18 February 2018, 16:50 IST

त्रिपुरा विधानसभा की 60 में से 59 सीटों के लिए आज मतदान 4 बजे तक ख़त्म हो गया है. ताजा जनकारी के अनुसार दोपहर के तीन बजे तक 65 फीसदी मतदान रहा. त्रिपुरा में 3,214 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं. यहां एक सीट पर चुनाव 12 मार्च को होगा.

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्तारूढ़ वाम दल के सामने प्रमुख दावेदारी पेश कर रही है. वाम दल पिछले 25 सालों से राज्य में सत्ता पर काबिज है. राज्य में अनुसूचित जनजातियों के लिए 20 सीटें आरक्षित हैं.

 

त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री माणिक सरकार ने अगरतला के पोलिंग बूथ पर वो‍ट डाला. वह धनपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. भाजपा त्रिपुरा के अध्यक्ष बीपलब कुमार देब ने उदयपुर में बूथ नंबर 31/34 में मतदान किया। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि चुनाव के परिणाम ऐतिहासिक होंगे, हम निश्चित रूप से जीतेंगे. प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह जी ने मुझे बुलाया और शुभकामनाएं दीं थी.

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए अस्तित्व की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा है. देश में अपने अस्तिव को बचाने में जुटी कांग्रेस के लिए यह चुनाव किसी जंग से कम नहीं है. कांग्रेस इसे बड़ी चुनौती के रूप में देख रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आखिरी दिन के अपने भाषण में माणिक सरकार पर जमकर निशाना साधा.

उन्होंने कहा की माणिक ने राज्य में विकास को रोके रखा है। साथ ही उन्होंने भाजपा और पीएम मोदी को भी आड़े हाथों लिया। कांग्रेस की कोशिश है कि वह त्रिपुरा में अपना लंबा वनवास इस बार तोड़ने में कामयाब हो जाए.

इस बार कुल मिलाकर 307 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. सीपीएम 57 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है जबकि अन्य वाम मोर्चे के घटक, आरएसपी, फॉरवर्ड ब्लॉक और सीपीआई, प्रत्येक एक सीट पर हैं. भारतीय जनता पार्टी ने जनजातीय संगठन देशी पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के साथ गठबंधन किया है, जिसमें 51 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है.

त्रिपुरा में कुल 25,73,413 मतदाता चुनाव में भाग लेंगे, जिनमें से 13,05,375 पुरुष और 12,68,027 महिलाएं हैं. इस बार 47,803 नए मतदाता वोट देंगे. चुनाव कार्यालय के सूत्रों के अनुसार रविवार को मतदान सुबह 7 बजे से 4 बजे के बीच 3,214 मतदान केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें 47 महिलाओं को संचालित किया जाएगा.

First published: 18 February 2018, 16:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी