Home » राज्य » WB Minister Arup Biswas uses red beacon on his car, says 'not bound by Centre's orders'.
 

ममता के मंत्री ने नहीं हटाई लाल बत्ती, बोले- नहीं मानता मोदी सरकार के नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2017, 13:31 IST

मोदी सरकार द्वारा गाड़ियों पर लाल बत्ती के इस्तेमाल पर बैन के बावजूद पश्चिम बंगाल के मंत्री अरुप बिस्वास अपनी कार के ऊपर लाल बत्ती का इस्तेमाल कर रहे है.

केंद्र सरकार ने वीवीआईपी कल्चर को समाप्त करने के लिए जनप्रतिधिनियों पर गाड़ी में लाल बत्ती पर रोक लगा दी है. इसके बाबजूद कुछ राज्यों के मंत्री सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. पश्चिम बंगाल की ममता सरकार में मंत्री अरुप बिस्वास ने अभी तक अपनी गाड़ी से लाल बत्ती नहीं हटाई है. उनसे जब इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, "जब हमारी सरकार ने इस पर बैन नहीं लगाया है, तो हम इस नियम को क्यों मानें?."

ममता सरकार ने लिखी चिट्ठी

सूत्रों के अनुसार, राज्य सचिवालय नवान्न की ओर से केंद्र को लिखित रूप में कहा गया है कि कौन सी गाड़ी पर कौन सी बत्ती का इस्तेमाल करना है, इसका फैसला राज्य सरकार ले सकती है. राज्य सरकार के इस अधिकार क्षेत्र में केंद्र हस्तक्षेप नहीं कर सकता है. ममता सरकार का मानना है कि ऐसा करना संघीय ढांचे के खिलाफ है. इस पत्र में कहा गया है कि आवश्यक सेवाओं के लिए किस बत्ती का इस्तेमाल करना है, वह राज्य सरकार ही तय करेगी.

गौरतलब है कि रविवार को मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश से लाल बत्ती की प्रथा खत्म करने की बात कही थी. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहले से ही लाल बत्ती का इस्तेमाल नहीं करती हैं.

First published: 29 May 2017, 13:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी