Home » राज्य » West Bengal: One elephant killed after being hit by a train in Siliguri's Naxalbari.
 

ट्रेन की चपेट में आए हाथी को फूल-मालाएं डालकर अंतिम विदाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2017, 14:44 IST

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में एक हाथी की ट्रेन से कटकर मौत हो गयी. ये हादसा नक्सलबाड़ी में देवमनी नदी के पास हुआ. जिसके बाद मरे हुए हाथी को लोगों ने फूल-माला चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी.

जानकारी के मुताबिक घटना किरणचंद्रा चाय बागान इलाके की है. मंगलवार की रात को यहां से एक ट्रेन गुजर रही थी. तभी रात के अंधेरे में हाथी गलती से रेलवे ट्रैक पर आ गया. इसके बाद ट्रेन से कटकर हाथी की मौके पर ही मौत हो गयी.

हाथी की मौत की सूचना मिलने के बाद बुधवार सुबह वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे. हाथी के शव के पास इलाके के लोगों का भी जमावड़ा लग गया. स्थानीय लोगों ने फूल-मालाएं चढ़ाकर उसे अंतिम विदाई दी.

स्थानीय लोगों के मुताबिक यहां आए दिन हाथियों की मौत ट्रेन की चपेट में आने से होती रहती है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब किसी हाथी की ट्रेन की चपेट में आने से मौत हुई हो. सिलीगुड़ी और अलीपुरद्वार से गुजरने वाली रेललाइन पर अक्सर हाथी ट्रेन का शिकार हो जाते हैं.

दरअसल देश के कई हिस्सों में रेलवे लाइन रिजर्व जंगलों के इलाकों से होकर निकलती है. ऐसे में हाथियों की आवाजाही के कई रास्ते इन पटरियों के बीच होकर जाते हैं. रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक देश भर में चलने वाली तकरीबन 24 फीसदी ट्रेन वाइल्ड लाइफ वाले इलाकों से होकर गुजरती है. पिछले कुछ सालों से ये घटनाएं इतनी बढ़ गई हैं कि 2016 में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने ट्रेन की चपेट में आने से हाथियों की मौत पर रिपोर्ट तलब की थी.

First published: 10 May 2017, 14:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी