Home » उत्तर प्रदेश चुनाव » Survey: Akhilesh Yadav leads over PM Modi on performance basis
 

ओपिनियन पोल: यूपी में सपा सबसे बड़ी पार्टी, अखिलेश सीएम की पहली पसंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2017, 10:18 IST

उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीख का एलान होने से ठीक पहले ओपिनियन पोल में समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. एबीपी न्यूज-लोकनीति और सीएसडीएस के इस सर्वे में बतौर सीएम अखिलेश यादव सबसे लोकप्रिय चेहरा हैं. दिसंबर में यह सर्वे 65 विधानसभा सीटों पर कराया गया है.

सर्वे के मुताबिक इस बार चुनाव में सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच है. ओपिनियन पोल के मुताबिक 30 फीसदी वोट के साथ समाजवादी पार्टी नंबर वन है, वहीं बीजेपी को 27 और बीएसपी को 22 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. 

सपा को 141-151, बीजेपी को 129-139 सीटें

सर्वे के मुताबिक यूपी की 403 सीटों में से समाजवादी पार्टी को 141 से 151 सीटें, बीजेपी को 129 से 139, बीएसपी को 93 से 103 सीटें और कांग्रेस को सिर्फ 13 से 19 सीटें मिलने का अनुमान है. इस लिहाज से किसी को भी बहुमत नहीं मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

सर्वे के मुताबिक मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 28 फीसदी लोगों की पसंद हैं. वहीं 21 फीसदी वोटों के साथ सीएम चेहरे के तौर पर मायावती दूसरे नंबर पर और बीजेपी के योगी आदित्यनाथ 4 फीसदी वोटों के साथ तीसरे नबंर पर हैं. खास बात यह है कि मुलायम सिंह यादव को महज 3 फीसदी लोगों ने ही चुना.

समाजवादी पार्टी में चल रहा पारिवारिक घमासाम क्लाइमेक्स पर है. सर्वे के मुताबिक अखिलेश की लोकप्रियता समाजवादी पार्टी के वोटरों में भी सबसे ऊपर है. पार्टी के 83 फीसदी परंपरागत वोटर अखिलेश को बतौर सीएम देखना चाहते हैं. यानी फिलहाल यूपी में अखिलेश लोगों की पहली पसंद बनकर उभरे हैं. 

मोदी से आगे अखिलेश

लोगों से एक सवाल यह भी पूछा गया कि अखिलेश सरकार और केंद्र की मोदी सरकार में किसका काम अच्छा है. 34 फीसदी लोग अखिलेश के कामकाज से संतुष्ट नजर आए, वहीं 17 फीसदी लोग असंतुष्ट. इसके साथ ही पीएम मोदी के काम को 32 फीसदी लोगों ने संतोषजनक बताया, हालांकि 22 फीसदी असंतुष्ट दिखे.

वहीं अगर जाति की बात की जाए तो 54 फीसदी मुस्लिम वोटर समाजवादी पार्टी के साथ हैं. इसके अलावा 14 फीसदी मुस्लिम बीएसपी के साथ हैं. यादव वोटर भी 75 फीसदी समाजवादी पार्टी के साथ हैं. 

मुस्लिम सपा के, दलित बसपा के साथ

वहीं सवर्ण वोटों में बीजेपी अव्वल है. सर्वे के मुताबिक 55 फीसदी सवर्ण वोटर बीजेपी के साथ हैं. इसके अलावा ओबीसी में भी सबसे ज्यादा 34 फीसदी बीजेपी के साथ हैं. जबकि 56 फीसदी दलित बसपा के साथ हैं.

एबीपी न्यूज-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के मुताबिक पूर्वांचल में सपा और बीजेपी में टक्कर है. लेकिन सपा आगे है. वहीं पश्चिम यूपी में बीजेपी सबसे आगे है. इसके अलावा सपा रोहेलखंड में भी आगे है. जबकि अवध इलाके में बसपा आगे चल रही है. सर्वे के मुताबिक दोआब-बुंदेलखंड में सपा और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर है. 

First published: 4 January 2017, 10:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी