Home » उत्तर प्रदेश चुनाव » Election Results: UP Election Results 2017, Assembly election results
 

यूपी में चला मोदी मैजिक, BJP को तीन चौथाई बहुमत, 40 साल बाद रिकॉर्ड जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2017, 9:09 IST
(ट्विटर)

यूपी में विधानसभा चुनाव के नतीजों का एलान हो चुका है. भारतीय जनता पार्टी ने 26 साल बाद राज्य में बहुमत हासिल किया है. इससे पहले 1991 में कल्याण सिंह की अगुवाई में राम लहर के दौरान बीजेपी ने 221 सीटें जीती थीं. नतीजों से साफ है कि राज्य में 2014 की तरह एक बार फिर मोदी मैजिक चला है. बीजेपी ने अकेले 312 सीटें हासिल करते हुए तीन चौथाई बहुमत हासिल किया है. 

325 सीटों का ऐतिहासिक आंकड़ा

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 312 जबकि उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल ने 9 और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने 4 सीटों पर जीत हासिल की. इस तरह बीजेपी ने अपने सहयोगियों के साथ 325 सीटों पर कब्जा जमाया है. 1977 में इमरजेंसी के बाद जनता लहर में हुए चुनाव में जनता पार्टी ने राज्य की 425 में से 352 सीटें जीती थीं, उसके बाद यह सबसे बड़ा जीत का आंकड़ा है. वहीं 1980 के चुनाव में कांग्रेस ने 309 सीटों पर जीत हासिल की थी. 

समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन को करारी हार मिली है. गठबंधन ने 54 (सपा-47 और कांग्रेस-7) सीटें हासिल की हैं. वहीं पिछले चुनाव में सपा ने बहुमत हासिल करते हुए 224 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 

मायावती को बड़ा झटका

बात अगर बसपा की करें तो मायावती की पार्टी को इस चुनाव में सबसे बड़ा झटका लगा है. बसपा ने महज 19 सीटों पर ही जीत हासिल की. वहीं सबसे ज्यादा 100 मुस्लिम उम्मीदवार उतारने के बावजूद उसके 6 मुस्लिम प्रत्याशी ही जीत सके, जबकि सपा-कांग्रेस गठबंधन के 19 मुस्लिम उम्मीदवार जीत हासिल कर सके हैं.

2012 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने 80 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं निर्दलीय और अन्य पार्टियों ने पांच सीटों पर जीत हासिल की है. इसमें राष्ट्रीय लोकदल को एक, निषाद पार्टी को एक, जबकि तीन निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं. 

मुलायम की बहू हारीं, शिवपाल जीेते

लखनऊ कैंट से बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी ने सपा की अपर्णा यादव को 33796 वोटों के बड़े अंतर से शिकस्त दी है. जबकि जसवंतनगर सीट से सपा के शिवपाल यादव ने बीजेपी के मनीष यादव पतरे को 52 हजार 616 से ज्यादा मतों के अंतर से हराया है. वहीं अमेठी सीट पर बीजेपी की गरिमा सिंह ने सपा के उम्मीदवार गायत्री प्रसाद प्रजापति को मात दी है. इसके अलावा मथुरा सीट से बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बड़ी जीत हासिल की है. श्रीकांत शर्मा ने कांग्रेस के कद्दावर नेता प्रदीप माथुर को एक लाख 1 हजार 161 मतों के जबरदस्त अंतर से मात दी.

नतीजों के लिए क्लिक करें: http://eciresults.nic.in/StatewiseS24.htm

नोएडा सीट से केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह एक लाख 4 हजार 16 मतों के भारी अंतर से चुनाव जीत गए हैं. सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान रामपुर से और उनके पुत्र अब्दुल्ला आज़म स्वार सीट से चुनाव जीत गए हैं. जबकि कुंडा सीट से रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया चुनाव जीत गए हैं. मऊ सीट पर बसपा के मुख्तार अंसारी शुरुआत में पिछड़ने के बाद आगे चल रहे हैं.

जीतने वाले उम्मीदवार   

सहारनपुर की देवबंद सीट से बीजेपी के कुंवर बृजेश सिंह जीते

नोएडा सीट से बीजेपी के पंकज सिंह ने जीता चुनाव 

अमेठी से बीजेपी की गरिमा सिंह ने जीता चुनाव 

कुंडा से रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया जीते

इलाहाबाद पश्चिम से बीजेपी के सिद्धार्थनाथ सिंह जीते

लखनऊ कैंट से बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी जीतीं 

जसवंतनगर से सपा के शिवपाल सिंह यादव जीते 

मथुरा सीट से बीजेपी के श्रीकांत शर्मा जीते

लखनऊ में प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कार्यकर्ताओं के साथ जीत का जश्न मनाया. इस दौरान मौर्य पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ होली खेलते नजर आए.

  1. घोसी सीट पर मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी हारे 
  2. नकुड़ सीट पर कांग्रेस के इमरान मसूद हारे
  3. वाराणसी के पिंडरा से कांग्रेस के अजय राय हारे 
  4. रामनगर में सपा के अरविंद सिंह गोप हारे    
  5. तरबगंज में सपा के विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह हारे 
  6. मोहम्मदाबाद से बसपा के सिबगतुल्लाह अंसारी हारे 
  7. सिद्धार्थनाथ सिंह इलाहाबाद पश्चिम सीट से जीते
  8. नंदगोपाल गुप्ता नंदी इलाहाबाद दक्षिण से जीते
  9. गायत्री प्रसाद प्रजापति अमेठी सीट से हारे
  10. गोंडा से बीजेपी के प्रतीक भूषण सिंह जीते
  11. फेफना सीट पर बसपा के अंबिका चौधरी हारे
  12. मथुरा में कांग्रेस के प्रदीप माथुर हारे
  13. नौगावां सादात से बीजेपी के चेतन चौहान जीते
  14. अयोध्या से बीजेपी के वेद प्रकाश गुप्ता जीते
  15. सरोजनीनगर से सपा के अनुराग यादव हारे
ट्विटर
भारत निर्वाचन आयोग

बीजेपी को करीब 40 फीसदी वोट 

निर्वाचन आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को कुल पड़े वोट में से 39.7 फीसदी मत मिले हैं. वहीं सपा को 21.8 और कांग्रेस को 6.2 फीसदी वोट हासिल हुए हैं. जबकि बीएसपी को 22.2 फीसदी मत मिले.

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को यूपी में 43 फीसदी वोट मिले थे. जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में सपा को 29.2 फीसदी, बसपा को 25.9 फीसदी, बीजेपी को 15 फीसदी और कांग्रेस को 11.6 फीसदी वोट मिले थे.

भारत निर्वाचन आयोग
First published: 11 March 2017, 8:10 IST
 
अगली कहानी