Home » उत्तर प्रदेश चुनाव » Crime diary of Amar Mani Tripathi's son Aman Mani arrested by CBI
 

अमरमणि से भी आगे है बेटा अमनमणि!

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2016, 12:26 IST
(फेसबुक)

मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में उम्रकैद की सजा काट रहे अमरमणि त्रिपाठी के बेटे और सपा नेता अमनमणि को शुक्रवार को सीबीआई ने गिरफ्तार किया है. अमनमणि अपनी पत्नी सारा की संदिग्ध मौत के मामले में कठघरे में हैं. 

पिता की तरह अमनमणि त्रिपाठी की हिस्ट्रीशीट भी कम चौंकाने वाली नहीं है. अमनमणि को भले ही अखिलेश यादव के विरोध के बावजूद शिवपाल ने टिकट दे दिया, लेकिन पत्नी की मौत के मामले में सवाल उठने के साथ ही अमनमणि का अतीत पहले भी दागी रहा है.

अमनमणि की हिस्ट्रीशीट

इस साल मई में अमनमणि त्रिपाठी को अपहरण के एक मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में पेश किया गया था. इस दौरान अदालत से वो फरार हो गया.

अमनमणि पर आरोप है कि 7 अगस्‍त 2014 को उसने गोरखपुर के ठेकेदार ऋषि पांडेय को अगवाकर पीटा था. आरोप के मुताबिक अमनमणि ने ऋषि पांडेय से एक लाख रुपये बतौर रंगदारी भी मांगी थी.

यही नहीं अमनमणि ने ऋषि के गाली-गलौज भी की जान से मारने की भी धमकी दी. पेशी के दौरान अपने दो साथियों के साथ अमनमणि पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया.

अमनमणि पर इसके साथ ही आरोप है कि उसने साजिश करके अपनी पत्नी सारा की हत्या की. यही नहीं अपराध छिपाने के लिए उसने इसे सड़क हादसे की शक्ल दे दी.

अमनमणि त्रिपाठी की पत्नी सारा की कार हादसे में मौत को उनकी मां सीमा सिंह ने हत्या करार दिया. इस मामले में सीएम अखिलेश यादव और डीजीपी जगमोहन यादव से उन्होंने सीबीआई जांच कराने की मांग की थी. जिसके बाद पिछले साल सीबीआई ने केस की जांच शुरू की. 

मधुमिता शुक्ला हत्याकांड

वर्ष 2003 में कवयित्री मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में अमनमणि त्रिपाठी के पिता अमरमणि को सजा हो चुकी है. 58 साल के अमरमणि और उनमकी पत्नी मधुमणि, मधुमिता शुक्ला की हत्या के आरोप में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं.

सीबीआई ने अपनी चार्ज शीट में दर्ज किया है कि 9 मई 2003 को शूटर संतोष राय और प्रकाश पाण्डेय एक बाइक से मधुमिता के पेपर मिल कॉलोनी, लखनऊ स्थित घर के बाहर पहुंचे.

घर पर मधुमिता और नौकर देशराज थे. दोनों मधुमिता के घर के अंदर दाखिल हुए. जब नौकर देशराज चाय बनाने के लिए किचन में गया तभी फायरिंग की आवाज आई. देशराज मधुमिता के कमरे की तरफ भागा लेकिन वहां न तो संतोष था और न ही प्रकाश पाण्डेय. बिस्तर पर मधुमिता की लाश पड़ी थी.

लेकिन अब अमनमणि की कथित करतूत सामने आने के बाद लग रहा है कि बाप की तरह बेटे की हिस्ट्रीशीट भी लंबी है.

मधुमिता शुक्ला
First published: 26 November 2016, 12:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी