Home » उत्तर प्रदेश चुनाव » SP candidate list 2017 up election:Name of candidates for rest of the 78 seats will be announced soon: Mulayam Singh
 

यूपी चुनाव: मुलायम ने घोषित की 325 सपा उम्मीदवारों की लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 December 2016, 15:31 IST
(फाइल फोटो)

समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए 325 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. इनमें 176 नाम सिटिंग एमएलए के हैं. बाक़ी बची 78 सीटों पर अभी भी विचार किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कुल 403 सीटें हैं. 

नामों की घोषणा करते हुए मुलायम सिंह ने कहा कि मैं किसी का टिकट नहीं काटना चाहता लेकिन कई बार मजबूरी में ऐसा कदम उठाना पड़ता है. उम्मीदवारों के नाम का एलान करने से पहले एजेंसियों से सर्वेक्षण करवाया गया है. 

176 वर्तमान विधायकों को टिकट

मुलायम ने इस दौरान कहा कि जिन मौजूदा विधायकों के नामों की घोषणा नहीं हुई है, पार्टी उन्हें बाद में सम्मानित करेगी. 

मुलायम सिंह यादव ने यह भी कहा कि नामों का एलान होने पर किसी तरह की नाराज़गी नहीं होनी चाहिए. जिन्हें टिकट नहीं मिला है, वो चाहे अभी नाराज़ हों या फ़िर बाद में लेकिन चुनाव की तैयारी के लिए पूरी तरह जुट जाएं.

गठबंधन से मुलायम का इनकार

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सपा सुप्रीमो ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में किसी तरह के गठबंधन की संभावना को खारिज किया है. इससे पहले बिहार की तर्ज पर यूपी में भी महागठबंधन की अंदरखाने चर्चा की बात सामने आ रही थी. 

वैसे मुलायम ने 78 सीटों को खाली छोड़कर कहीं न कहीं गठबंधन की संभावनाओं को विराम नहीं लगाया है, लेकिन उन्होंने खुद एलान किया, "बाकी बचे 78 उम्मीदवारों के नाम का एलान जल्द किया जाएगा. समाजवादी पार्टी का किसी से गठबंधन नहीं हो रहा है." 

'अब टिकट नहीं बदला जाएगा'

मुलायम ने इसके साथ ही साफ किया कि अब जिन 325 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का एलान हुआ है, उनमें से किसी का टिकट बदला नहीं जाएगा. वहीं सीएम उम्मीदवार के सवाल पर मुलायम ने कहा कि हम पहले से सीएम उम्मीदवार तय नहीं करते.

इससे पहले यूपी में महागठबंधन की सियासी सुगबुगाहट तेज हो गई थी. हालांकि मुलायम ने सभी 403 सीटों पर उम्मीदवार न घोषित करके एक रास्ता खुला रखा है. इससे पहले अखिलेश यादव ने पिछले हफ्ते 403 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम सौंपे थे. 

हालांकि यूपी सपा अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कहा था कि 175 सीटों पर नाम घोषित हो चुके हैं और अंतिम फैसला प्रदेश और जिला कार्यकारिणी से विचार-विमर्श के बाद नेताजी (मुलायम सिंह यादव) करेंगे. अखिलेश ने दागी छवि के उम्मीदवारों को अपनी लिस्ट में शामिल नहीं किया था.

मोदी की तारीफ

मुलायम ने सपा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा से पहले पीएम मोदी की तारीफ की. मुलायम ने कहा, "पीएम बहुत कष्ट झेलकर यहां तक पहुंचे हैं. साधारण परिवार से हैं." हालांकि मुलायम ने बीजेपी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी ने अपने वादे पूरे नहीं किए हैं. 

मुलायम ने इसके साथ ही फरवरी में विधानसभा चुनाव के आयोजन की संभावना जताते हुए कहा, "जो यूपी जीतता है वो दिल्ली जीतता है. ये चुनाव आपका (जनता का) है और 28 फरवरी से पहले होगा."

First published: 28 December 2016, 15:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी