Home » उत्तर प्रदेश चुनाव » UP election may be organised before Board Exams
 

दिसंबर में ही यूपी के चुनावी दंगल का बजेगा बिगुल !

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:13 IST
(कैच)

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का एलान होने में अब चंद दिन बचे हैं. चुनाव आयोग के सूत्रों के हवाले से खबर है कि दिसंबर में ही यूपी चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है. हालांकि यूपी विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को खत्म हो रहा है, लेकिन चुनाव आयोग मतदान के बाद बोर्ड परीक्षाएं कराने के पक्ष में है.

इस बीच चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त विजय देव सोमवार को वाराणसी पहुंच रहे हैं. इसके साथ ही विजय देव 22 दिसंबर को लखनऊ जोन की चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेंगे.

आज वाराणसी जोन की समीक्षा के बाद 20 दिसंबर को वे इलाहाबाद और 21 दिसंबर को कानपुर पहुंचेंगे. ऐसे में इस बात के कयास लगाए जाने लगे हैं कि दिसंबर में ही चुनाव की तारीखों का एलान मुमकिन है. 

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव

2017 में पांच राज्यों यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होने हैं.  हाल ही में चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले चुनाव पर समीक्षा बैठक की थी.

चुनाव आयोग ने राज्यों को निर्देश दिए हैं कि वह बिना आयोग से विचार-विमर्श किए बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रमों का एलान न करे.

गोवा, मणिपुर और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 18 मार्च को पूरा हो रहा है. इसके अलावा उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल 26 मार्च को खत्म हो रहा है.

इन राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं मार्च से लेकर मई के बीच आयोजित होती हैं. चुनाव आयोग चाहता है कि मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखें पड़ें. उत्तर प्रदेश में 2012 के विधानसभा चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गई थीं.

First published: 19 December 2016, 9:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी