Home » उत्तर प्रदेश चुनाव » After Samajwadi Party now BJP will release its Election Manifesto on 28th January
 

यूपी चुनाव: 28 जनवरी को अमित शाह जारी करेंगे BJP का घोषणापत्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2017, 17:58 IST
(ट्विटर)

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का घमासान तेज होता जा रहा है. समाजवादी पार्टी के बाद अब भारतीय जनता पार्टी भी अपना चुनावी घोषणापत्र जारी करने की तैयारी कर रही है. 

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 28 जनवरी को लखनऊ में पार्टी का घोषणापत्र जारी करेंगे. माना जा रहा है कि बीजेपी के घोषणापत्र में विकास के एजेंडे के साथ ही सपा को जवाब देने के लिए कई लोक-लुभावन वादे भी किए जा सकते हैं. 

इससे पहले 22 जनवरी को अखिलेश यादव ने सपा का घोषणापत्र जारी करते हुए एक करोड़ लोगों को एक हजार रुपये मासिक पेंशन, गरीब महिलाओं को प्रेशर कुकर, रोडवेज बसों में महिलाओं का आधा किराया, वरिष्ठ नागरिकों के लिए ओल्ड एज होम, प्राइमरी स्कूलों में बच्चों को एक लीटर घी, गांवों में 24 घंटे बिजली, समाजवादी किसान कोष की स्थापना और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए योजना का वादा किया है.

यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने 22 जनवरी को सपा का घोषणापत्र जारी किया है.

'राम मंदिर के लिए मांगा पूर्ण बहुमत'

बीजेपी ने अपने हिंदुत्ववादी एजेंडे को फिलहाल किनारे रखा है. हालांकि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने हाल ही में कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रदेश की जनता बीजेपी को चुनाव में पूर्ण बहुमत से जिताए. हालांकि इस बात के आसार न के बराबर हैं कि राम मंदिर का मुद्दा बीजेपी के घोषणापत्र में होगा. 

उत्तर प्रदेश में 11 फरवरी से 8 मार्च तक सात चरणों में विधानसभा चुनाव का मतदान होना है. जबकि वोटों की गिनती 11 मार्च को होगी. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को राज्य की 403 में से 47 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं सपा ने 224 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल किया था. जबकि बसपा को 80 और कांग्रेस को 28 सीटों पर जीत मिली थी. 

इस बार के चुनाव में सपा-कांग्रेस गठबंधन, बीजेपी और बसपा के बीच त्रिकोणीय संघर्ष दिख रहा है. सपा ने 298 सीटें अपने पास रखी हैं, जबकि 105 सीटें कांग्रेस को दी हैं.

First published: 26 January 2017, 17:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी