Home » उत्तर प्रदेश चुनाव » Uttar Pradesh: The three seats won by BJP are graduate MLC seats
 

MLC चुनाव: यूपी में बीजेपी ने मारी बाजी, स्नातक निर्वाचन की तीनों सीटें जीतीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 14:41 IST
(ट्विटर)

यूपी में विधान परिषद के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने बाजी मार ली है. बीजेपी ने तीन सीटों पर हुए चुनाव में कामयाबी हासिल की है. स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के इस चुनाव में पार्टी ने गोरखपुर, कानपुर और बरेली सीटें जीत ली हैं.

कानपुर और गोरखपुर में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के प्रत्याशी जीते हैं. कानपुर में एमएलसी की इस सीट पर कई दशकों से दबदबा रखने वाले स्वरूप परिवार से यह सीट अब छिन चुकी है. पीएम मोदी ने तीन सीटों पर जीत का जिक्र बदायूं रैली के दौरान भी किया.

गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के देवेन्द्र प्रताप सिंह ने जीत हासिल की है. वहीं कानपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के अरुण पाठक को कामयाबी हासिल हुई है. चुनाव में उन्होंने मजबूत प्रत्याशी मानवेन्द्र स्वरूप को हराया है.  

मानवेंद्र जागेन्द्र स्वरूप के बेटे हैं और काफी समय से इस सीट पर उनका कब्जा था. उनके पिता वीरेन्द्र स्वरूप भी इसी सीट से जीत हासिल करते रहे हैं. इसके अलावा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की बरेली सीट के लिए हुए दिलचस्प चुनाव में बीजेपी के जयपाल सिंह ने विजय हासिल की है.

कानपुर-उन्नाव शिक्षक निर्वाचन सीट से राज बहादुर सिंह चंदेल पांचवीं बार जीते हैं. यह चुनाव किसी दल का नहीं था. इसके साथ ही झांसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सुरेश त्रिपाठी ने जीत हासिल की है. उन्हें बीजेपी ने अपना समर्थन दिया था. सुरेश ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी के अशोक राठौर को मात दी है.

First published: 11 February 2017, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी