Home » उत्तर प्रदेश चुनाव » BSP declared 200 candidates so far, total 59 muslims got ticket
 

यूपी चुनाव 2017: बसपा की 100 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, 23 मुस्लिमों को टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2017, 14:30 IST
(फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का एलान होने के साथ ही बहुजन समाज पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 100 प्रत्याशियों के नाम जारी किए गए हैं. इसके साथ ही बसपा ने अब तक 200 उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. 

आज दूसरे चरण में 15 फरवरी को जिन जिलों में मतदान होना है, वहां के प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए हैं. इसके साथ ही 403 सदस्यों वाली विधानसभा में बसपा ने तकरीबन आधे उम्मीदवार तय कर दिए हैं. 

शुक्रवार को लखनऊ, रामपुर, अमरोहा, इटावा, मैनपुरी, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रूखाबाद, कन्नौज, औरया, कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव हैं. 

इसके साथ ही बीएसपी उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट शनिवार को जारी करेगी. बसपा की दूसरी लिस्ट में 23 मुस्लिम उम्मीदवारों के नाम हैं. पहली लिस्ट में 36 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दिया गया था.

बसपा
बसपा
बसपा
बसपा

पहली लिस्ट में 36 मुस्लिमों को टिकट

बसपा सुप्रीमो मायावती ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को 100 उम्मीदवारों की जो सूची जारी की थी, उसमें 36 मुस्लिम और 17 एससी वर्ग के उम्मीदवार हैं. यह सूची पश्चिमी यूपी के 20 जिलों के लिए जारी की गई.

इनमें 36 मुस्लिम और 17 एससी उम्मीदवार शामिल हैं. ये सूची पहले और दूसरे चरण के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीटों के लिए जारी की गई है. 

मायावती ने पिछले मंगलवार को लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि बसपा ने प्रदेश विधानसभा की सभी 403 सीटों पर प्रत्याशी तय कर लिये हैं. उनमें से 87 टिकट दलितों को, 97 टिकट मुसलमानों को और 106 सीटें अन्य पिछड़ा वर्ग से ताल्लुक रखने वाले उम्मीदवारों को दी गयी हैं.

उन्होंने कहा था कि बाकी 113 सीटों पर अगड़ी जातियों को टिकट दिये गये हैं. इनमें ब्राह्मणों को 66, क्षत्रियों को 36, कायस्थ, वैश्य और सिख बिरादरी के 11 लोगों को उम्मीदवार बनाया गया है.

मायावती ने कहा था कि विपक्षी दलों के लोग बसपा पर जातिवादी पार्टी होने का आरोप लगाते हैं, लेकिन पार्टी ने समाज के सभी वर्गों के लोगों को टिकट देकर साबित किया है कि वह जातिवादी बिल्कुल भी नहीं है.

गौरतलब है कि बुधवार (4 जनवरी) को निर्वाचन आयोग ने देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की थी. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होंगे. 

पहले चरण का मतदान 11 फरवरी, दूसरे चरण का 15 फरवरी, तीसरे चरण का 19 फरवरी, चौथे चरण का 23 फरवरी, पांचवें चरण का 27 फरवरी, छठे चरण का चार मार्च को और सातवें व अंतिम चरण का मतदान आठ मार्च को होगा जबकि मतगणना 11 मार्च को होगी.

First published: 6 January 2017, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी