Home » उत्तर प्रदेश चुनाव » Yogi Adityanath's maiden month as Chief Minister of Uttar Pradesh Know important actions
 

यूपी में योगीराज का एक महीना, जानिए 5 अहम फ़ैसले

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 April 2017, 20:35 IST
(एएनआई)

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली भाजपा सरकार को एक महीने पूरे हो गए हैं. 19 मार्च को योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. उनके कार्यकाल का एक महीना पूरा हो चुका है. भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनावी लोक कल्याण संकल्प पत्र में कई वादे किए थे, जिन पर योगी सरकार ने फोकस किया है. एक नज़र योगी सरकार के पांच बड़े फ़ैसलों पर:

पांच अहम फ़ैसले

  1. किसानों की कर्जमाफी भाजपा का सबसे बड़ा वादा था. योगी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में लघु और सीमांत किसानों का 36,359 करोड़ रुपये का फसली कर्ज माफ किया गया. 
  2. भाजपा ने वादा किया था कि अवैध बूचड़खानों को बंद किया जाएगा. योगी सरकार आने के बाद 22 फरवरी को कार्रवाई का आदेश दिया गया. इसके बाद आगरा, मेरठ, इलाहाबाद, लखनऊ समेत तमाम जगहों पर अवैध बूचड़खानों पर ताले लटक गए. सीएम योगी ने कहा कि बूचड़खानों पर सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के फैसलों को लागू किया जाएगा. अब तक 26 अवैध बूचड़खानों को सील किया गया है. 
  3. महिला सुरक्षा के मुद्दे पर योगी सरकार ने हर जिले में एंटी रोमियो स्कवॉड गठित किया. मनचलों के खिलाफ कार्रवाई के बाद एंटी रोमियो दस्ता विवादों में भी रहा. स्कूल-कॉलेजों के बाहर, पार्कों में मनचले पकड़े गए. कुछ जगहों पर साथ जा रहे छात्र-छात्राओं, भाई-बहनों को पकड़ा गया. जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने नसीहत दी कि साथ मर्जी से जा रहे जोड़ों को न परेशना किया जाए. 
  4. 14 अप्रैल से शहरों में 24 घंटे और गांवों में 18 घंटे बिजली सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया. साथ ही दिसंबर 2018 तक सभी घरों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति मुहैया कराने का लक्ष्य तय हुआ है. ट्रांसफर्मर खराब होने पर शहरों में 24 घंटे और गांवों में 48 घंटे में बदलना होगा. 
  5. बुंदेलखंड के लिए अभी किसी बड़े पैकेज का एलान नहीं हुआ है. हालांकि योगी सरकार ने एक पेयजल परियोजना की घोषणा की है. तात्कालिक तौर पर इसके लिए 47 करोड़ की राशि मंजूर हुई है. भाजपा ने अपने चुनावी वादे में बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनाने का एलान किया था. जिसका अभी इंतजार है.
First published: 19 April 2017, 10:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी