Home » उत्तर प्रदेश » 108 People died in UP and Uttarakhand after drink poisonous liquor
 

UP-उत्तराखंड में जहरीली शराब का तांडव, 108 लोगों की मौत, 175 लोगों पर चला पुलिस का चाबुक

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2019, 10:59 IST

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब ने ऐसा तांडव मचाया कि 108 लोगों की मौत हो गई. जहरीली शराब से हुए इन मौतों के बाद शासन-प्रशासन में हड़कंप मच गया, उसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 175 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. यूपी आबकारी विभाग के मुताबिक अबतक 297 मुकदमे दर्ज किए गए हैं जिनमें 108 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इस मामले में सहारनपुर जिले में 10 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. इस मामले में सख्ती दिखाते हुए सरकार ने जहरीली शराब बनाने और बेचने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट यानि रासुका लगाने की तैयारी कर ली है. वहीं जहरीली शराब पीने से होने वाले मौतों में संख्या में इजाफा होने के बाद योगी सरकार ने सख्ती दिखाई और प्रशासन ने अवैध शराब बनाने और बेचने वालों के खिलाफ 15 दिन का अभियान शुरू किया है.

इस मामले में सहारनपुर में अब तक 39 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है जबकि 35 मुकदमें दर्ज किए गए हैं. सहारनपुर में अवैध शराब की भठ्ठियों से 36,100 किलो लहन (कच्चा पदार्थ), 250 लीटर कच्ची शराब और 60 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद की है. अकेले सहारनपुर में 16 गांव के लोग इस जहरीली शराब की चपेट में आए चुके हैं.

 

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सख्त कार्रवाई के आदेश दिए थे. इसके बाद अवैध शराब के खिलाफ पूरे प्रदेश में जोरदार अभियान चलाया जा रहा है. अवैध शराब के ठिकानों पर पुलिस छापा मार रही है. पूरे अभियान पर पुलिस महानिदेशक (DGP) निगरानी रख रहे हैं.

साथ ही मरने वालों के परिजनों को सरकार ने मुआवजा देने की घोषणा की है. सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और इलाज कर रहे लोगों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. बता दें कि दोनों राज्यों मेें अबतक 108 लोगों की मौत हो चुकी है. जिनमें यूपी में 77 और उत्तराखंड में 31 लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं.

इस घटना में उत्तराखंड के रुड़की में अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि यूपी में सहारनपुर में सबसे अधिक 69 और कुशीनगर में 8 लोग मौत के मुंह में समा चुके हैं. इसके अलावा अभी कई लोगों की जहरीली शराब पीने के बाद तबियत खराब होने की खबर है.

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी TMC के विधायक की गोली मारकर हत्या

First published: 10 February 2019, 10:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी