Home » उत्तर प्रदेश » Cold wave in UP intensifies, 16 dead, trains delayed
 

यूपी में शीत लहर का क़हर, 24 घंटे में 16 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST

उत्तर प्रदेश में भीषण ठंड और शीत लहर की चपेट में आकर पिछले 24 घंटों में 16 लोगों की मौत हो गई है. राज्य के ज्यादातर इलाकों में कोहरे के साथ ही जानलेवा सर्दी से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री नीचे चला गया. वहीं रात में न्यूनतम तामपान 9.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. दिसंबर के पहले हफ्ते में बर्फीली हवाओं से लोग हलकान हैं.

कानपुर में सबसे ज्यादा सर्दी का प्रकोप दिख रहा है. अकेले कानपुर मंडल में 10 लोगों ने जान गंवाई है. इसके अलावा रायबरेली और इलाहाबाद में दो-दो, जबकि बरेली और अंबेडकरनगर में एक-एक मौत हुई है.

ठंड से ठिठुरा अवध

दिक्कत की बात ये है कि आने वाले दिनों में सर्दी का सितम और बढ़ेगा. राज्य के अवध इलाके में कोहरे और गलन भरी ठंड से लोगों को खासी दिक्कत हो रही है. बलरामपुर, श्रावस्ती, गोण्डा, सुलतानपुर और बहराइच में कोहरे और गलन से जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है.

बलरामपुर और श्रावस्ती जैसे तराई इलाकों में कई दिन से धूप नहीं निकली है. वहीं बहराइच में पारा छह डिग्री तक गिर गया है. बाजारों और सड़कों पर भी सन्नाटा पसरा है. 

कोहरे का कोहराम

रायबरेली में भी पारे में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है. कोहरे से सब्जियां और सरसों की फसल भी प्रभावित हो रही है.

इस बीच कोहरे के चलते हादसों में इजाफा हुआ है. ट्रेन और विमान यातायात पर कोहरे से बुरा असर पड़ा है. दिल्ली आने वाली 67 ट्रेनें लेट हैं, जबकि 30 का टाइम बदला गया है. इसके साथ ही कोहरे की वजह से दो ट्रेनों को रद्द किया गया है.

First published: 9 December 2016, 9:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी