Home » उत्तर प्रदेश » After Yogi government announcement home guards removed duty in Agra and Etah
 

दिवाली से पहले होमगार्ड को योगी सरकार का झटका, इन जिलों से शुरु हुई छटनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2019, 15:11 IST

योगी सरकार ने दिवाली से पहले होमगार्ड को बड़ा झटका दिया है. शासन के निर्देश के बाद आगरा में 550 होमगार्ड को ड्यूटी से हटा दिया गया है. इसके अलावा एटा जिले में भी 129 होमगार्ड को नोकरी से हटा दिया गया है. ड्यूटी से हटाए गए सभी होम गार्ड्स थानों में कानून व्यवस्था और यातायात की ड्यूटी में लगे हुए थे. दिवाली से पहले योगी सरकार के इस निर्णय से होमगार्ड्स में काफी निराशा है.

बता दें कि आगरा जनपद में 2550 होमगार्ड ड्यूटी पर तैनात थे. इनमें थाना, यातायात और अन्य ड्यूटियां भी शामिल हैं. ड्यूटी पर तैनात इन होमगार्ड्स में से 550 को अब हटा दिया गया है. बता दें कि पिछले दिनों शासन ने सूबे के एक लाख से अधिक होमगार्ड्स में से 25 हजार होमगार्ड्स को ड्यूटी से हटाए जाने का आदेश दिया था. एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि शासन के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है. अब आगरा जिले में दो हजार होमगार्ड ही रह गए हैं.

 

इसके अलावा एटा जिले में 129 होमगार्ड को नोकरी से हटा दिया गया है. एटा जिले में 273 अतिरिक्त होमगार्ड एसएसपी के अधीन कार्यरत हैं. अब होमगार्ड की ड्यूटी कम कर दी गई है. सूत्रों की मानें तो इन अतिरिक्त होमगार्ड को हटाने के लिए डीजीपी मुख्यालय से पुलिस अधीक्षक के पास पत्र आ गया है. जिला सहायक कमांडेट ग्रंध सिंह ने बताया कि जिले में 129 होमगार्डो की ड्यूटी में कटौती की गई है.

बता दें कि यूपी में होमगार्ड्स को उनकी ड्यूटी के हिसाब से वेतन दिया जाता है. यानी होमगार्ड्स जितने दिन ड्यूटी करते हैं उन्हें उतने ही दिन का वेतन मिलताहै. वर्तमान में उन्हें 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भत्ता दिया जा रहा था. महंगाई को देखते हुए कोर्ट ने होमगार्ड्स को 600 रुपये मानदेय और 72 रुपये डीए देने का आदेश किया था. जिसे 6 दिसंबर 2016 से 31 अगस्त 2019 तक के एरियर का भुगतान भी किया जाना है. इसी के चलते उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली से पहले ही सूबे से 25 हजार होमगार्ड्स को हटाने का फैसला ले लिया.

आर्मी, नेवी और एयरफोर्स से सेवानिवृत कर्मियों के लिए बैंक में निकली बंपर वैकेंसी

First published: 19 October 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी