Home » उत्तर प्रदेश » Akhilesh Yadav: Modi govt gives special arrangement to farmers for exchanging currency
 

अखिलेश यादव: मोदी सरकार किसानों के नोट बदलने के लिए बैंकों में विशेष शिविर लगाए

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2016, 11:46 IST
(फाइल फोटो)

मोदी सरकार के द्वारा आधी रात से 500 और 1000 रुपये के नोटों को बैन किये जाने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि इस फैसले के बाद केंद्र सरकार को विशेष तौर पर इस बात का ध्यान देना चाहिए कि इन नोटों के बंद होने से गांव वालों, गरीबों और किसानों को पुराने नोट बदलने में किसी तरह की असुविधा ना हो.

इसके साथ ही सीएम अखिलेश ने कहा कि बैंकों के द्वारा ग्रामीण इलाकों में विशेष शिविर लगाकर पुराने नोटों को बदलने की व्यवस्था केंद्र सरकार को करनी चाहिए.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस फैसले से आम नागरिकों और व्यापारियों को नोटों के बदलाव में किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

अखिलेश यादव ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में बैंक शाखाओं की संख्या कम होने के कारण केंद्र सरकार को इन इलाकों में विशेष शिविर लगाकर पुराने नोटों को बदलने का इंतजाम करना चाहिए.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन और जाली नोट पर रोक लगाने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए आठ नवंबर की आधी रात से 500 और 1000 रुपये के नोट बंद कर दिए हैं.

पीएम मोदी ने अचानक से देश को संबोधित करते हुए यह एलान किया. उन्‍होंने कहा कि यह मुद्राएं कानूनी रूप से अमान्‍य होंगी. 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट कागज के टुकड़े के समान रह जाएंगे.

उन्‍होंने कहा कि पिछले दशकों से हम यह अनुभव कर रहे हैं कि देश में भ्रष्‍टाचार और काले धन ने अपनी जड़ें जमा ली हैं.

First published: 9 November 2016, 11:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी