Home » उत्तर प्रदेश » Akin Brother Died After Snake Bite in Ballia Uttar Prades
 

चारपाई पर सो रहे थे दो सगे भाई, तभी आ गया खतरनाक सांप और फिर…

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 July 2018, 12:07 IST

बारिश के मौसम में सांप निकलना आम बात है. ऐसे में किसी के साथ भी कोई हादसा हो सकता है. जैसा कि यूपी के बलिया में दो सगे भाईयों के साथ हुआ. जिससे परिवार में कोहराम मच गया. दरअसल, एक ही बिस्तर पर सो रहे दो सगे भाईयों को सांप ने डर लिया. जिससे दोनों की मौत हो गई.

मामला यूपी के बलिया सुखपुरा इलाके के भरखरा गांव का है. जहां 12 साल का अक्षय और 8 साल का रवि किशन एक ही चारपाई पर सो रहे थे. उन्होंने चारपाई पर मच्छरदानी भी लगा रखी थी. लेकिन देर रात एक जहरीला सांप उनकी चारपाई पर चढ़ गया और दोनों डस लिया. दोनों बच्चों की चीख सुनकर परिजन जाग गए. जब उन्होंने बच्चों को जाकर देखा तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई. आनन-फानन में दोनों को सती माई नाम के एक स्थान पर लगे गए. जहां किसी बायगीय ने उनका झाड़-फूंक किया.

बच्चों की हालत बिगड़ती देख परिजनों ने उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया. जहां उनकी मौत हो गई. अस्पताल के डॉक्टर्स के मुताबिक बच्चों को काफी देर बाद अस्पताल लाया गया. क्योंकि कि परिजनों ने काफी समय झाड़-फूंक में बिता दिया. जिससे दोनों की जान चली गई.

 

सांप के डंसने पर तुरंग अपनाएं ये उपाय

अगर किसी को सांप डंस ले तो सबसे पहले किसी नई ब्लेड से काटे हुई जगह पर प्लस (+) निशान बनाते हुये चीरा लगा दें और काटी हुई जगह से ऊपर मजबूती से रस्सी या धागे बांध दें, ताकि जहर ऊपर न चढ़े.

पीड़ित को डराए नहीं और न उसे डरने दें. क्योंकि सांप काटने के बाद कई लोग घबराहट और सदमे की वजह से भी मौत का शिकार हो जाते हैं.

जितनी जल्दी हो सके किसी अच्छे डॉक्टर के पास ले जाएं और हो सके तो किस सांप ने काटा है इसकी भी जानकारी दें. एक बात का हमेशा ध्यान रहे सांप काटने के बाद किसी नीम-हकीम, तांत्रिक-ओझा के चक्कर में बिलकुल न पड़ें.

ये भी पढ़ें- मालिक की बेटी को बचाने के लिए सांप से टकराया कुत्ता

First published: 29 July 2018, 12:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी