Home » उत्तर प्रदेश » An imam changed friday prayer time for holi celebration in lucknow
 

इमाम ने पेश की भाईचारे की मिसाल, होली के लिए बदला जुमा की नमाज का वक्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2018, 16:58 IST

भाईचारा और सद्भावना के त्योहार होली पर एक मुस्लिम ने मिसाल पेश की है. जिस पर हर किसी को फक्र हो रहा है. ये मुस्लिम हैं एक इमाम. जिन्होंने शुक्रवार यानि जुमा के दिन होली होने की वजह से जुमा की नमाज का ही वक्त बदलने का एलान किया है.

ये भी पढ़ें- चल निकली दुल्हन की तरह सजी धजी श्रीदेवी की आखिरी 'डोली', कुछ ही देर में होगा अंतिम संस्कार

दरअसल, लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह के इमाम ने सभी मस्जिदों से गुजारिश की है, कि होली के चलते शुक्रवार 2मार्च को जुमा की नमाज को कुछ देर के लिए स्थगित कर दिया जाए. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मौलाना खालिद राशिद फिरंगी महाली ने कहा है कि, "इस बार शुक्रवार को होली का त्योहार है. इसलिए मै सभी मस्जिद से गुजारिश करता हूं कि वे जुमा की नमाज स्थगित कर दें क्योंकि होली 12 से एक बजे के बीच खेली जाती है और यही समय जुमा की नमाज का भी होता है."

बता दें कि मौलाना खालिद राशिद एक सुन्नी इमाम हैं. इमाम ने कहा कि होली के चलते उन्होंने ऐशबाग ईदगाह में जुमा कि नमाज का समय दोपहर 12.45 से बदलकर 1.45 कर दिया है. महाली ने कहा, कि "हम ये समझते हैं कि होली का त्योहार साल में एक ही बार आता है. हमारे हिंदू भाईयों को इस दिन होली खेलने में समस्या न हो इसलिए हमनें नमाज का समय बदल दिया है.

उन्होंने कहा कि, "मैनें जिन लोगों से अभी तक बात की है, वे सभी इस फैसले से सहमत हैं. हम ये चाहते हैं कि हमारे समाज में धार्मिक सौहार्द और प्रेम का संदेश जाए." उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि होली के चलते जुमा की नमाज के समय में बदलाव किया जा रहा है.

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली के दिन कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक बैठक की थी. जिसमें उन्होंने निर्देश दिए थे कि होली के दिन शांति का माहौल बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाए. साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात का भी खयाल रखा जाए, कि होली के दिन अन्य धार्मिक समुदाय के लोगों के साथ कोई टकराव न हो.

First published: 28 February 2018, 16:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी