Home » उत्तर प्रदेश » Ban on Banana sale at Lucknow Railway Station
 

इस रेलवे स्टेशन पर केले की बिक्री पर लगा प्रतिबंध, जानिए क्या है पूरा मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2019, 13:11 IST

लखनऊ रेलवे स्टेशन पर केले की बिक्री पर रोक लगा दी है. क्योंकि रेलवे के अधिकारियों को लगता है कि केले के छिलकों से गंदगी फैलती है.जिसके चलते रेल प्रशासन ने चारबाग रेलवे स्टेश पर केली की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही रेल प्रशासन ने इस बात चेतावनी भी दी है कि यदि कोई इस नियम को तोड़ते हुए पाया जाएगा, उस पर जुर्माना सहित सख्त कार्रवाई की जाएगी.

दूसरी ओर रेल प्रशासन के इस कदम से यात्रियों की खासी नाराजगी है. चारबाग रेलवे स्टेशन पर एक विक्रेता ने बताया कि, "मैंने पिछले 5-6 दिनों से केले की बिक्री नहीं की है. प्रशासन ने इसकी बिक्री पर रोक लगा दी है. पहले गरीब लोग केले की खरीदारी करते थे क्योंकि अधिकतर अन्य फल महंगे होते हैं."

इसके अलावा लखनऊ से कानपुर के बीच रोजाना यात्रा करने वाले एक शख्स का कहना है कि, "केला सबसे सस्ता, स्वास्थ्यवर्धक और सुरक्षित फल हैं जिसका उपयोग कोई सफर के दौरान कर सकता है. यह कहना बेतुका है कि केले से गंदगी फैलती है. यदि यह सच है कि शौचालयों में भी प्रतिबंध लगा देना चाहिए, क्योंकि सबसे ज्यादा गंदगी वहीं पैदा होती है. पानी की बोतलों और पैक किए हुए स्नैक्स पर भी प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए." उनका कहना है कि केले के छिलके जैविक होते हैं और यह पर्यावरण के लिए नुकसानरहित होते हैं बल्कि इसके अलावा यह गरीबों के लिए पोषण का एक सस्ता स्रोत भी हैं.

रेलवे का तोहफा: इन ट्रेनों में टिकटों पर मिलेगा 25 फीसदी का डिस्काउंट

First published: 28 August 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी