Home » उत्तर प्रदेश » Bareilly: Locals files complain against the use of loudspeaker in mosques
 

बरेली: सात मस्जिदों के लाउडस्पीकर पर विवाद गरमाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 June 2017, 10:46 IST

उत्तर प्रदेश के बरेली में मस्जिद के लाउडस्पीकर को लेकर विवाद गरमाता जा रहा है. कम से कम सात मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर के बजने पर स्थानीय लोगों ने आपत्ति की है. उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की स्थानीय यूनिट ने ज़िला प्रशासन से इसकी शिकायत की है. प्रशासन ने भरोसा दिलाया है कि विवाद को आगे नहीं बढ़ने दिया जाएगा.

चूंकि रमज़ान का महीना चल रहा है और कमोबेश सभी मस्जिदों से सुबह 3 बजे के आस-पास जगने और सहरी करने का एलान किया जाता है. इस तरह के एलान से अन्य धर्म के लोग जो उस वक़्त सो रहे होते हैं, उनकी नींद टूटना स्वभाविक है. लिहाज़ा, इसी समस्या को लेकर शहर के हिंदू लोगों ने स्थानीय प्रशासन से शिकायत की है.

अधिकारियों ने शिकायतकर्ताओं से कहा है कि इस मामले को मस्जिद कमेटी के सामने रखा जाएगा. उनसे कहा जाएगा कि या तो लाउडस्पीकर की आवाज़ कम कर दें या अगर संभव हो तो तड़के तीन बजे इस्तेमाल न करें.

लाउडस्पीकर से इस्तेमाल पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश बेहद साफ़ हैं. इसमें कहा गया है कि रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. कोर्ट ने यह भी कहा था कि अनुच्छेद 21 के तहत सुकून की नींद लेना मौलिक अधिकार और इसमें रुकावट डालना मानवाधिकार उल्लंघन की श्रेणी में आता है.

First published: 17 June 2017, 10:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी