Home » उत्तर प्रदेश » Behind the BJP MLA Kuldeep Singh Sengar, is the party's thakur lobby standing?
 

UP भाजपा में ठाकुरों का असली नेता वही जो ठाकुरों पर आंच न आने दे

सुनील रावत | Updated on: 13 April 2018, 12:59 IST

उन्नाव रेप मामले में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को आख़िरकार सीबीआई ने हिरासत में ले लिया लेकिन यह सवाल बार-बार उठ रहा है कि योगी सरकार इस विधायक को लगातार क्यों बचाती रही. पुलिस एफआईआर दर्ज होने के बाद भी विधायक को गिरफ्तर करने की हिम्मत नहीं जुटा सकी. वैसे यूपी की राजनीति में इस दिनों यह चर्चा गर्म है कि योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद ठाकुर लॉबी का पार्टी में दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है, यही कारण है कि कुलदीप सिंह सेंगर बेख़ौफ़ हैं.

चर्चा यह भी है बीजपी के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के पीछे पार्टी के सभी ठाकुर विधायक खड़े हैं लेकिन सबसे बड़ा सच यह है कि यूपी में बीजेपी के 54 विधायक ठाकुर हैं. यहां तक कि योगी आदित्यनाथ खुद ठाकुर हैं. माना जाता है कि यूपी में ठाकुरों का असली नेता उसे ही माना जाता है जो ठाकुरों पर आंच नहीं आने दे.

योगी के सीएम बनने से पहले यूपी में ठाकुरों के सबसे बड़े नेता के रूप में राजनाथ सिंह को जाना जाता था. विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के समर्थन में बीजेपी के बलिया विधायक सुरेंद्र सिंह तो खुलकर सामने आये और यहां तक कह डाला कि ''तीन बच्चों की मां से कौन रेप करता है''.

बीबीसी हिंदी की एक रिपोर्ट में वरिष्ठ पत्रकार सुनीता एरन कहती हैं कि यूपी में ठाकुर समुदाय का जब भी कोई नेता राजनीति में आगे बढ़ा है, उस समुदाय के सभी लोग उसी के पीछे लामबंद हो जाते हैं, "चाहे राजनाथ सिंह हों, राजा भैया हों या फिर अमर सिंह हों. जो भी पॉवरफ़ुल रहा, सभी ठाकुर नेता उसके साथ हो लिए.

सच तो यह भी है कि यूपी में आलाकमान योगी से कुर्सी न छीने इसलिए भी ठाकुर विधायकों का समर्थन योगी के लिए जरूरी है. योगी के सीएम बनने के बाद से यह चर्चा भी यूपी की राजनीति में लगातार चल रही है कि उनके सीएम बनने के बाद नौकरशाही में भी ठाकुर लॉबी काफी सशक्त हो गई है. तमाम महत्चपर्णू पदों पर पर इसी वर्ग के नौकरशाहों का दबदबा है. यह संयोग भी हो सकता है और हकीकत भी.

ये भी पढ़ें : उन्नाव गैंगरेप केस: कौन है BJP MLA कुलदीप सिंह सेंगर, जिसे अरेस्ट करने में इतने दिन लग गए

First published: 13 April 2018, 12:53 IST
 
अगली कहानी