Home » उत्तर प्रदेश » Chief Minister Yogi Adityanath inaugurates a 5-star luxury tourist cruise Alaknanda
 

काशी में 5 स्टार लक्ज़री क्रूज़ से कर सकेंगे घाटों के दर्शन, CM योगी ने किया उद्घाटन

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2018, 13:27 IST

काशी के घाटों के दर्शन के लिए अब आम जनता को 5 स्टार क्रूज़ की सुविधा मिलेगी. आज प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अलखनंदा नाम के इस 5 सितारा क्रूज का उद्घाटन किया. सीएम योगी ने खिड़किया घाट से गंगा घाट और गंगा दर्शन के लिए इस क्रोज का लोकार्पण किया.

इस लग्जरी क्रूज को कोलकाता में तैयार किया गया है. और इसका संचालन सरकार के पास न होकर एक निजी कंपनी के पास है. अस्सी घाट से राजघाट तक का सफर कराने वाली ये क्रूज में पर्यटकों को गंगा दर्शन का एक अलग ही अनुभव होगा. 2000 वर्ग फीट के इस अत्याधुनिक क्रूज में उन व्यवस्थाओं का ध्यान रखा गया है जो हूबहू किसी बड़े होटल जैसी हों.

नीलगिरि की पहाड़ियों में हनीमून मनाने पहुंचे कपल ने बुक कराई पूरी ट्रेन

इसी के साथ सुरक्षा के लिए भी इस क्रूज में सेफ्टी फीचर का सबसे ज्यादा ध्यान रखा गया है. इसके साथ ही एक सर्विस बोट भी है. जो कि किसी आपातकालीन स्थिति में लाइफ बोट का काम करेगी. इसके अलावा इस लक्ज़री क्रूज में किसी भी संकट से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में लाइफजैकेट्स और लाइफगार्ड्स हर समय मौजूद रहेंगे.

इस लक्ज़री क्रूज को बनाते समय पर्यावरण का भी ख्याल रखा गया है. इसका इंजन पूरी तरह से साउंड प्रूफ है. 2000 स्क्वायर फीट के स्पेस वाले इस क्रूज में सेमीनार और पार्टी भी आयोजित की जा सकेंगीं.

लोकसभा चुनाव 2019 से ऐश्वर्या राय की राजनीति में एंट्री, शुरु हुआ विवाद

इस हॉल के साथ ही पैंट्री की भी व्यवस्था है ताकि सैलानियों को ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच परोसा जा सके. लेकिन खाना धार्मिक आस्था के अनुरूप होगा. इसके अलावा इसमें बायो-टॉयलेट की सुविधा है. इससे गंगा में किसी भी तरह की कोई गन्दगी जाने की की गुंजाईश नहीं रह जाएगी. क्रूज की ऑनलाइन बुकिंग के लिए प्रति व्यक्ति जीएसटी समेत 750 रुपये की रकम चुकानी होगी.

First published: 2 September 2018, 13:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी