Home » उत्तर प्रदेश » Cm Yogi Adityanath appointented Sulkhan Singh as a dgp of UP Police.
 

योगी सरकार का बड़ा फ़ैसला, जावीद अहमद को हटाकर सुलखान सिंह को बनाया DGP

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2017, 9:52 IST

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 12 आईपीएस अधिकारियों के विभागों में फेरबदल कर दिया है. सुलखान सिंह को यूपी का नया डीजीपी बनाया गया है. सुलखान सिंह ने जावीद अहमद की जगह ली है, जिन्हें योगी सरकार ने डीजीपी के पद से हटा दिया है.

जावीद अहमद को अब पुलिस महानिदेशक (पीएसी) के पद पर नई तैनाती दी गई है. सुलखान सिंह की छवि एक ईमानदार और सख्त पुलिस अधिकारी की रही है. वो 1980 बैच के आईपीेस अधिकारी हैं. उनका कार्यकाल ज्यादा नहीं होगा. वो सितंबर 2017 तक यूपी पुलिस के डीजीपी के तौर पर काम करेंगे.

आईपीएस अफसर सुलखान सिंह सितंबर 2017 में रिटायर होंगे. जावीद अहमद को मुलायम सिंह यादव के कहने पर अखिलेश यादव ने यूपी का डीजीपी बनाया था. 

गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव के समय भाजपा ने चुनाव आयोग से जावीद अहमद को डीजीपी के पद से हटाने की मांग की थी. बीजेपी का मानना था कि जावीद समाजवादी सरकार के पक्ष में चुनावों के दौरान काम कर सकते हैं. जावीद अहमद को डीजीपी पद से हटाने का ये एक बहुत बड़ा कारण है. 

योगी सरकार ने प्रदेश के एडीजी (क़ानून एवं व्यवस्था) दलजीत सिंह चौधरी का भी तबादला कर दिया गया है. उनकी जगह आदित्य मिश्र को अपर पुलिस महानिदेशक (क़ानून एवं व्यवस्था) बनाया गया है. दलजीत सिंह चौधरी को अपर पुलिस महानिदेशक (आर्थिक अपराध शाखा) के साथ-साथ लॉजिस्टिक्स का अतिरिक्त प्रभार भी दिया है.

इसके अलावा कई आईपीएस अधिकारियों के तबादले किए गए हैं. सूर्य कुमार को पुलिस महानिदेशक (अभियोजन) पद के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त करते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड का अध्यक्ष बनाए रखा गया है. पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना मुख्यालय) जवाहर लाल त्रिपाठी को नया पुलिस महानिदेशक (अभियोजन) बनाया गया है.

इसके अलावा पुलिस महानिदेशक (होमगार्डस) आलोक प्रसाद को वर्तमान पद के साथ पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. अपर पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) भावेश कुमार सिंह को अपर पुलिस महानिदेशक (इंटेलिजेंस) के पद पर भेजा गया है. अपर पुलिस महानिदेशक (एटीसी) सीतापुर विजय कुमार को अपर पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) के पद पर नई तैनाती दी गई है. प्रतीक्षारत पुलिस महानिरीक्षक आलोक सिंह को पुलिस महानिरीक्षक (पीएसी पश्चिमी जोन) बनाया गया है.

पुलिस महानिदेशक मुख्यालय में सहायक पुलिस महानिरीक्षक संजय सिंघल को पुलिस महानिरीक्षक (पीएसी मध्य जोन) के पद पर नियुक्त किया गया है. नवनीत सिकेरा को पुलिस महानिरीक्षक (पीएसी मध्य जोन) लखनऊ के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त करके पुलिस महानिरीक्षक (वुमन पावर लाइन) लखनऊ के पद पर बनाए रखा गया है.

योगी सरकार के इस फेरबदल के बाद साफ है कि वो राज्य की कानून व्यवस्था की कमान अपने पसंदीदा अफसरों को देना चाहती है.

आईपीएस अधिकारियों के विभागों को फेरबदल की पूरी लिस्ट:

First published: 22 April 2017, 9:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी