Home » उत्तर प्रदेश » Congress will Sit Out this UP Bypolls to singed by Gorakhpur misstep
 

गोरखपुर से लिया कांग्रेस ने सबक, कैराना-नूरपुर उपचुनाव को लेकर किया ये फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2018, 14:50 IST

कांग्रेस ने कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव ना लड़ने का फैसला लिया है. पार्टी इन दोनों सीटों से अपना कोई प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं उतारेगी. कांग्रेस के इस कदम के उठाने की वजह विपक्ष के महागठबंधन की उम्मीदों को बढ़ाना जैसा समझा जा रहा है. जिससे इन दोनों सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी को हराया जा सके. कांग्रेस को उम्मीद है कि ऐसा करने से इन दो सीटों पर बीजेपी को टक्कर देने के लिए विपक्ष के महागठबंधन की संभावनाओं में सुधार होगा.

बता दें कि मार्च में हुए गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस को बुरी तरह मात मिली है. इन दोनों सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए थे. गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन ने न सिर्फ बीजेपी को दोनों सीटों से हराया था, बल्कि दो दशक से सीएम योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर की सीट पर भी अपना परचम लहराया.

इन दोनों सीटों पर जीत के बाद विपक्ष की उम्मीदों की किरण नजर आने लगी. इसके साथ ही संकेत मिलने लगे कि अगर विपक्ष अपने कार्ड सही से खेलता है तो वे 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मात दे सकते हैं. बता दें कि हाल ही में एक टीवी चैनल से बातचीत में बसपा सुप्रीमो मायावती ने स्पष्ट कर दिया कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भी उनका अखिलेश के साथ गठबंधन जारी रहेगा.

कांग्रेस का कहना है कि कैराना लोकसभा उपचुनाव और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला इसलिए लिया गया है कि दोनों सीटों पर महागठबंधन अपनी जीत दर्ज कराए. साथ ही पार्टी का ये भी कहना है कि वहां के इलाकों में उसका बेस मजबूत नहीं है. ऐसे में इन सीटों पर उम्मीदवार उतार कर विपक्ष के लिए ठीक नही होगा.

बता दें कि बीजेपी सांसद हुकूम सिंह के निधन के बाद कैराना और लोकेंद्र चौहान की मौत के बाद नूरपुर की सीट खाली हो गई थी. इस उपचुनाव में बीजेपी ने हुकूम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को कैराना लोकसभा सीट से उतारा है, वहीं, लोकेंद्र चौहान की पत्नी अवनी सिंह को नूरपुर सीट से टिकट दिया है. वहीं विपक्ष के महागठबंधन राष्ट्रीय लोकदल की तबस्सुम बेगम को कैराना लोकसभा सीट से और सपा के नैमूल हसन को नूरपुर विधानसभा सीट से टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव: राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी के अंदर क्रोध मेेरे लिए नहीं सबके लिए है

First published: 10 May 2018, 14:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी