Home » उत्तर प्रदेश » Coronavirus: Get Coronavirus Test done carefully in private lab, read what happened to 35 people in Noida
 

Coronavirus: प्राइवेट लैब से सोच-समझकर करवाएं कोरोना टेस्ट, नोएडा में 35 लोगों के साथ जो हुआ, पढ़िए

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2020, 14:21 IST

Coronavirus: उत्तर प्रदेश के नोएडा से एक चौकाने वाली खबर सामने आयी है, जहां प्राइवेट लैब्स से कोरोना वायरस टेस्ट करवाने वाले 35 लोगों की रिपोर्ट को पॉजिटिव बताया गया था. गलत जांच रिपोर्ट के कारण इन लोगों को एक अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में तीन दिन बिताने के लिए मजबूर होना पड़ा. एक रिपोर्ट के अनुसार ये लैब्स इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) से पंजीकृत नहीं थी.

नोएडा के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इन लोगों ने हल्के बुखार, खांसी और अन्य कोविड-19 लक्षणों के बाद जिले में निजी डॉक्टरों से परामर्श किया था. डॉक्टरों की सलाह के आधार पर इन लोगों ने खुद का कोरोना वायरस टेस्ट करने के लिए कई निजी प्रयोगशालाओं से संपर्क किया था.


लैब रिपोर्ट आने पर ये सभी 35 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए और उन्हें सरकारी आइसोलेशन सुविधा में भेजा गया लेकिन जब उनके नमूने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे भेजे गए, तो सभी लोगों को कोरोना वायरस निगेटिव पाया गया.

एनडीटीवी के अनुसार नोएडा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी दीपक ओरी ने बताया कि COVID-19 परीक्षणों में कथित खामियों के लिए छह प्रयोगशालाएं जांच के दायरे में आ गई हैं. पुलिस ने एक लैब के खिलाफ मामला दर्ज किया है जबकि बाकी को नोएडा प्रशासन ने नोटिस भेजा है.

इस बीच इन 35 लोगों को छुट्टी दे दी गई है लेकिन लेकिन वे चिकित्सा देखरेख में हैं. ओरी ने कहा कि जांच से पता चलता है कि निजी लैब्स के कर्मचारियों ने नमूनों को सही तापमान में नहीं रखा था, जिसके कारण गलत परिणाम आए. यह भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा जारी किए गए परीक्षण के लिए दिशानिर्देशों का उल्लंघन है.

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार नोएडा प्रशासन को ऐसी 6 लैब्स की जानकारी मिली है, जिनके खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी. रिपोर्ट में के अनुसार ये सभी लैब्स मोटरसाइकिल से लोगों के घर जाकर सैंपल इकट्ठा कर रहे हैं. टेस्ट के लिए 4,000 से 5,000 हजार रुपये लिए जाते हैं.

Coronavirus : पिछले 24 घंटे में आये 9,996 मामलों के बाद भारत के किस राज्य में कितने मामले

First published: 11 June 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी