Home » उत्तर प्रदेश » Dengue havoc spread in these districts of UP, 20 people died in 24 hours, 9 children were also included
 

यूपी के इन जिलों में फैला डेंगू का कहर, 24 घंटों में 20 लोगों की मौत, मरने वालों में 9 बच्चे भी शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2021, 8:58 IST

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच उत्तर प्रदेश में डेंगू हाहाकार मचा रहा है. डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित फिरोजाबाद जिला है. जहां अब तक 100 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. वहीं अब डेंगू का कहर आसपास के जिलों में भी बढ़ने लगा है. फिरोजाबाद से करीब 100 किलोमीटर दूर कासगंज जनपद में भी अब डेंगू पैर पसार रहा है. डेंगू और वायरल बुखार से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. शनिवार को बीते 24 घंटों के दौरान इन दोनों जिलों में डेंगू की चपेट में आने से 20 लोगों की मौत हो चुकी है. जिनमें 9 बच्चे भी शामिल हैं. इसके साथ ही सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू से पीड़ित मरीजों की लाइनें लगी हुई हैं.

हालात इतने चिंताजनक हैं कि मरीजों को अस्पतालों में बेड तक नहीं मिल पा रहे हैं. जिसके चलते एक ही बेड पर दो-दो मरीजों का इलाज किया जा रहा हैं. अब तक फिरोजाबाद में 134 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कासगंज में 25 लोग डेंगू के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. सबसे बुरे हालात फिरोजाबाद के हैं जहां डेंगू और वायरल से मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. पिछले 24 घंटे में यहां 101 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है. वहीं एटा जिले में एक बच्ची समेत छह और कासगंज में दो मरीजों की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई. वहीं मैनपुरी के जिला अस्पताल में 20 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं.


जहां वर्तमान में सौ शैय्या अस्पताल में 429 मरीज भर्ती हैं. इधर, निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है. सौ शैय्या अस्पताल में गंभीर हालत में आने वाले मरीजों को ही भर्ती किया जा रहा है. शनिवार को सौ शैय्या अस्पताल में कई महिलाएं अपने बीमार बच्चों को गोद में लिए रोते-बिलखते देखी गईं. डेंगू और वायरल फीवर के इतने मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं जिनका अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि जिला अस्पताल के अलावा अन्य सरकारी अस्पतालों में बेड फुल हो गए हैं.

गुजरात: अचानक नहीं दिया विजय रूपाणी ने इस्तीफा, पिछले साल लिखी गई थी इस्तीफे की पटकथा

एक-एक बिस्तर पर दो-तीन मरीजों का इलाज किया जा रहा है. जहां से रोजाना दिल झकझोर देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. शनिवार को एटा में दो और कासगंज के गंजडुंडवारा में बुखार से तीन बच्चों की मौत की खबर है. वहीं मथुरा में भी डेंगू ने कोहराम मचाया है यहां भी अब तक कई बच्चे डेंगू के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं.

Weather Update: राजधानी दिल्ली मूसलाधार बारिश, आज यूपी और हरियाणा समेत इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

First published: 12 September 2021, 8:58 IST
 
अगली कहानी