Home » उत्तर प्रदेश » Deoria shelter home case: CM Yogi Adityanath recommendation CBI probe and setup ADG Crime a SIT
 

देवरिया शेल्टर होम कांड: योगी आदित्यनाथ ने की CBI जांच की सिफारिश, SIT भी गठित

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 August 2018, 22:13 IST

योगी आदित्यनाथ ने देवरिया शेटलर होम कांड की  CBI जांच की सिफारिश की है. मंगलवार शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने घोषणा की. योगी ने इसके साथ एडीजी की निगरानी में इस केस की जांच के लिए एसआईटी भी गठित कर दी.

योगी सरकार देवरिया के शेटलर होम में लड़कियों के साथ बलात्कार और लापता होने की खबरों के बाद बैकफुट पर आ गई थी. विपक्ष लगातार इस मुद्द पर उनसे इस्तीफा मांग रहा था. बिहार के मुजफ्फरपुर शेटलर होम में लड़कियों से दरिंदगी और मारपीट के खुलासे के बाद पूरे देश में खलबली मच गई थी.

योगी आदित्यनाथ ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया कि साल 2015-16 में सीबाआई ने यहां वित्तीय गड़बड़ियां पाई थीं. जब हमने 2017 में सूबे मे सरकार बनाई तब हमने इसे बंद करने का आदेश दिया. लेकिन डीएम ने इस आदेश की अनदेखी की. इसी वजह से उनका ट्रांसफर कर दिया गया है. हमने डीएम के खिलाफ भी चार्जशीट दाखिल करने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें- देवरिया शेल्टर होम केस में नया खुलासा, एक नाबालिग बच्चे सहित 3 लड़कियों को भेजा गया विदेश!

दरअसल सोमवार को उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने एक शेल्टर होम में छापा मार कर 24 लड़कियों को मुक्त कराया है. यह शेल्टर होम अवैध रूप से चल रहा था. पीड़ित लड़कियों के बयान के आधार पर पता चला कि यहां रहने वाली लड़कियों का यौन शोषण होता था. इस मामले में कार्रवाई करते हुए यूपी पुलिस ने बालिका गृह की संचालिका, उसके पति, बेटे और बेटी को भी गिरफ्तार कर लिया है.

शेटलर होम में रहने वाली नाबालिग लड़की ने पुलिस को बताया कि उनको नौकरों की तरह रखा जा रहा था. छोटे बच्चों से पोंछा लगवाया जाता था. इसके साथ ही लड़की ने बताया कि एक कार 15 साल से ऊपर की लड़कियों को लेने के लिए आती है. कार में लड़कियों जाती हैं और दूसरे दिन वापस आती हैं. वापस आने वाली लड़कियां रोती हैं.

ये भी पढ़ें- यूपी: देवरिया में भी मुजफ्फरपुर शेल्टर होम जैसा मामला, लग्जरी गाड़ियों में लोग आते और लड़कियों को ले जाते

First published: 7 August 2018, 22:07 IST
 
अगली कहानी