Home » उत्तर प्रदेश » Deputy CM Dinesh Sharma Said Employment Will Be Given to Youth Under Skill Development Plan
 

इंटरमीडिएट में 70 फीसदी मार्क्स लाने वालों को योगी सरकार देगी नौकरी, इतनी मिलेगी सैलरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2018, 22:51 IST

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार माध्यमिक शिक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को बड़ी सौगात देने जा रही है. इसके अंतर्गत इंटरमीडिएट में 70 फीसदी अंक पाने वाले स्टूडेंट्स को नौकरी मुहैया कराएगी. इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग और HCL बीच अनुबंध हुआ है.

शुक्रवार को आगरा पहुंचे उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि, रोजगार के साथ शिक्षा को कैसे जोड़ सकें, इसके लिए आईटी विभाग के साथ बैठक हुई थी. इसमें एचसीएल का लखनऊ में माध्यमिक शिक्षा परिषद के साथ अनुबंध हुआ है.

उन्होंने बताया कि इसके तहत यूपी बोर्ड के जो विद्यार्थी 12वीं क्लास में 70 फीसदी अंक लाएंगे, उन्हें HCL में नौकरी मिलेगी. उन्होंने बताया कि फिलहाल इसका लाभ लखनऊ और इसके आसपास के छात्रों को मिलेगा. इन मेधावी विद्यार्थियों को कंपनी 15 महीने का प्रशिक्षण देगी. इस दौरान उन्हें 10 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे.

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इसके बाद वहीं से वह बीटेक, एमटेक, एमएससी और कंप्यूटर जैसी प्रोफेशनल डिग्री ले सकेंगे. बता दें कि HCL ने ई-लर्निंग प्रोग्राम के तहत राजस्थान के बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाजी एंड साइंस, पिलानी से अनुबंध किया है. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यार्थी नौकरी करते-करते प्रोफेशनल हो जाएंगे. उन्हें न्यूनतम 2.20 लाख का पैकेज मिलेगा.

ये भी पढ़ें- RRB 2019: रेलवे में 10,000 पदों पर निकली वैकेंसी, जानें आवेदन की अंतिम तारीख

First published: 21 December 2018, 22:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी