Home » उत्तर प्रदेश » Drone fly on Taj mahal, security agency alert
 

ताज के उपर ड्रोन ने काटे चक्कर, सुरक्षा एजेंसियों के फूले हाथ-पैर

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2016, 14:56 IST
(एजेंसी)

उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित विश्व धरोहर ताजमहल की सुरक्षा को लेकर भारी अफरा-तफरी मच गई, जब शुक्रवार को ताज और उसके प्रतिबंधित क्षेत्र में ड्रोन उड़ता हुआ पाया गया.

बताया जा रहा है कि ताज के उपर यह ड्रोन एक अमेरिकी पर्यटक ने उड़ाया था. इस बात की सूचना मिलते ही पुलिस और खुफिया एजेंसियों के हाथ-पैर फूल गए.

उसके बाद आनन-फानन में पुलिस ड्रोन की तलाश में जुट गई. चार घंटे बाद दशहरा घाट पर एक पर्यटक ड्रोन उड़ाते हुए मिला.

पुलिस उसे लेकर थाने आई और घंटों तक पूछताछ की. हालांकि उसके किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि से जुड़े न होने की पुष्टि पर पुलिस ने बाद में छोड़ दिया. इस मामले की जानकारी पुलिस ने अमेरिकी दूतावास को भी दी.

पुलिस के मुताबिक पर्यटक का नाम रियान है. वह अमेरिका की एक आईटी कंपनी में काम करता है. बृहस्पतिवार को घुमने के लिए आगरा आया था. ताज से तकरीबन एक किलोमीटर दूर एक होटल में कमरा लिया.

शुक्रवार की दोपहर को होटल की छत से उसने ड्रोन उड़ा दिया. इसके बाद ताजमहल के प्रतिबंधित क्षेत्र में भी काफी देर तक ड्रोन उड़ता रहा.

बताया जा रहा है कि लोगों की नजर उस ड्रोन पर गई, तो पुलिस को सूचना दी गई. इसकी जानकारी से हड़कंप मच गया. ताजगंज और पर्यटन थाना की पुलिस ने तलाश शुरू कर दी. मगर तब न तो ड्रोन मिला और न ही पर्यटक का पता चल सका.

उसके बाद शाम को तकरीबन छह बजे रियान ने दशहरा घाट और हाथी घाट के पास फिर से ड्रोन उड़ाया. इसकी जानकारी पर पुलिस ने उसे पकड़ लिया. उसके बाद थाने में खुफिया एजेंसी के अधिकारी भी आ गए.

पूछताछ में उसने बताया कि ताजमहल के आसपास ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध की जानकारी नहीं थी. उसने पुलिस से कहा कि उससे अनजाने में गलती हो गई है.

First published: 12 November 2016, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी