Home » उत्तर प्रदेश » EID 2018: Special Eid sevaiyan named after PM Modi and CM Yogi being served at a restaurant in Lucknow uttar pradesh
 

ईद 2018: मोदी से मंहगी बिक रही योगी सेवई, जानिए क्या है खास?

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2018, 14:51 IST

ईद के मौके पर बाजार में सेवई की मांग बढ़ जाती है, लेकिन इस बार बाजार में पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी के नाम की सेवई ने धूम मचा रखी है. लोगों को पीएम मोदी और सीएम योगी के नाम वाली सेवई खूब  पंसद आ रही है. इतना ही नहीं सीएम योगी के नाम वाली सेवई ने पीएम मोदीजी के नाम वाली सेवई को पछाड़ दिया है. योगी सेवई मंहगी बिक रही है. अब आप सोच रहे होंगे कि सेवई कब नेताओं के नाम पर हो गई और इन सेवई में ऐसा क्या खास है. इसका खुलासा खुद ये खास किस्म की सेवई बनाने वाले ने किया है.

दरअसल मोदी और योगी के नाम से ये खास किस्म की सेवई यूपी के लखनऊ के चाइना बाजार स्थित नौशीजान रेस्त्रां में मिल रही है. लखनऊ में 12 जून से सेवई महोत्सव चल रहा है. इसमें ही मोदी और योगी के नाम वाली सेवई को परोसा जा रहा है. ये सेवई लोगों को खासी पसंद आ रही है.

रेस्त्रां के मालिक शमील शम्सी ने इस बारे में न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि पीएम मोदी और सीएम योगी के नाम से सेवई अलग तरीके से तैयार की जाती है. इसको बनाने के साथ ही परोसने का भी अलग अलग तरीका है. उन्होंने बताया कि जो सेवई हांडी में बनाई गई, उसका नाम हमनें योगी जी के साथ जोड़ दिया. वहीं, हमने एक आधुनिक और पारंपरिक सेवई का मिला-जुला स्वरूप तैयार किया है, जिसका नाम मोदीजी से जोड़ दिया है.

मालिक शमील शम्सी ने कहा कि मोदी सेवई दिखने में मॉर्डन लगती है. इसको छोटे काले रंग के कटोरे में परोसा जाता है. इसमें हम केसरिया रंग का टच भी दे रहे हैं. इसके अलावा इसमें ड्राई फ्रूट्स भी उपयोग किए जाते हैं. इसकी सेवई की कीमत सेवई 800 रुपए प्रति किलो रखी गई. वहीं इसके एक कप के लिए ग्राहकों से 60 रुपये लिए गए.

वहीं योगी सेवई को मोदी सेवई से भी मंहगी बिक रही है. इसको देशी घी कुछ खास मेवों के साथ तैयार किया गया है. इसको मिट्टी के बर्तन में बनाया जाता है. इस सेवई की कीमत 1200 रुपये प्रति किलो है. वहीं इसके एक कप के लिए लोगों को 100 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं.

उन्होंने बताया कि इसके पीछे उनका मकसद पीएम मोदी और सीएम योगी को ईद के पाक त्यौहार से जोड़ने का है. हम गंगा-जमुनी तहजीब को बढ़ावा देने के लिए हम सेवई महोत्सव मना रहे हैं.

First published: 15 June 2018, 14:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी